नायिका: बिहार की नं. 1 टेबल टेनिस खिलाड़ी रियांसी को सरकार ने नौकरी देकर नवाज़ा

मधेपुरा जैसे छोटे से शहर में रहकर यहीं सतत अभ्यास के बल पर बिहार की महिला टेबल टेनिस विजेता का खिताब जीत चुकी रियांसी गुप्ता को बिहार सरकार ने उद्योग विभाग के सचिवालय सेवा में निम्नवर्गीय लिपिक पद पर नौकरी देकर नवाज़ा है। इसके लिए गत 28 मार्च को सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा उत्कृष्ट खिलाड़ियों को मेधा के आधार पर नियुक्ति की अधिसूचना जारी करते हुए विभिन्न विधाओं की कुल 26 खिलाड़ियों को सचिवालय सेवा में नौकरी देकर नवाज़ा गया है।

कोशी प्रमंडल को मिला मात्र एक सम्मान

कोशी प्रमंडल से एक मात्र रियांसी को ही टेबल टेनिस की उत्कृष्ट खिलाड़ी के रूप में राज्य सरकार ने यह सम्मान दिया है। लिहाजा रियांसी के प्रशंसक फुले नही समा रहे हैं।

बचपन से ही टेबल टेनिस की कर रही अभ्यास,  राष्ट्रीय खेल प्रतिस्पर्धाओं में वर्षों से कर रही है बिहार का प्रतिनिधित्व

शहर के प्रसिद्ध इवेंट व्यवसायी उत्तम साह और पूनम देवी की पुत्री रियांसी का जन्म 27 फरवरी 2000 को हुआ और मात्र आठ वर्ष की उम्र में इसने टेबल टेनिस का अभ्यास शुरू कर दिया। मधेपुरा में टेबल टेनिस का अभ्यास गुरु द्रोणाचार्य माने जाने वाले प्रदीप श्रीवास्तव द्वारा निःशुल्क दिया जाता है। इसके लिए शहर के बी पी मंडल नगर भवन को भी निःशुल्क उपलब्ध कराया गया है।लिहाजा यहां टेबल टेनिस के कई उदीयमान खिलाड़ी हुए और दिल्ली, बॉम्बे जैसे महानगरों में विभिन्न संस्थाओं के कोच के रूप में कई स्थानीय खिलाड़ी प्रतिष्ठित हो चुके हैं।रियांसी ने भी अनवरत अभ्यास किया और धीरे धीरे विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं में खेलते हुए रियांसी बालिका वर्ग से महिला वर्ग की प्रतिस्पर्धाओं की विजेता का खिताब जीतते हुए बिहार की नंबर वन खिलाड़ी बन गई और विभिन्न राष्ट्रीय टेबल टेनिस प्रतिस्पर्धाओं में राज्य का प्रतिनिधित्व कर चुकी है।

नायिका पुरस्कार से भी हुई सम्मानित

 गत 31 मार्च को रियांसी ने पटना जाकर उद्योग विभाग में योगदान भी कर लिया और फिर उसे महिला एवं बाल विकास निगम द्वारा चाणक्य होटल के दरबार हॉल  में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर नायिका पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया।

माता पिता के साथ मिली है गुरु कृपा  

अपनी उत्कृष्ट खेल के कारण शिखर तक पहुंची रियांसी बताती है कि मेरे माता पिता और परिवार ने सदा मुझे प्रोत्साहित किया और हम टेबल टेनिस खिलाड़ियों का सौभाग्य है कि यहां हमलोगों को प्रदीप श्रीवास्तव जैसे मेहनती गुरु मिले। उनके सतत प्रयास से ही मधेपुरा में टेबल टेनिस के खिलाड़ियों की नई नई पौध तैयार होती रहेगी।

नायिका: बिहार की नं. 1 टेबल टेनिस खिलाड़ी रियांसी को सरकार ने नौकरी देकर नवाज़ा नायिका: बिहार की नं. 1 टेबल टेनिस खिलाड़ी रियांसी को सरकार ने नौकरी देकर नवाज़ा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 04, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.