बढ़ रही है प्रेम प्रसंग में हत्या: दो घटनाओं के चार अपराधी हथियार समेत गिरफ्तार

मधेपुरा पुलिस ने पिछले दिनों हुए जिले के दो हत्या कांड का रविवार को खुलासा किया है, इन दोनों घटनाओं में संलिप्त 4 अपराध कर्मियों को भी हथियार के साथ गिरफ्तार किया है. दोनों घटनाओं में प्रेम प्रसंग में हत्या करने की बात बताई जा रही है 

मालूम हो कि ग्वालपाड़ा के अरार ओपी थाना क्षेत्र अन्तर्गत दिनांक 14.04.2023 की रात्रि करीब 8.30 बजे बभनगामा महेश वार्ड नं0-04. निवासी शिक्षक शिव सक्सेना जो नवसृजित प्राथमिक विद्यालय बेलदारी टोला भलुआही में कार्यरत थे, की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. घटना में मृतक के चचेरा साला और उसके दो बेटों को नामजद किया गया है. घटना में कुछ अन्य लोगों के भी शामिल रहने की जानकारी दी गई है. इस बीच थाना पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए घटना में नामजद मृतक का चचेरा साला शिक्षक रामप्रवेश को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस को वैज्ञानिक अनुसंधान में भी आरोपी की संलिप्तता सामने आ गई है.

एसपी राजेश कुमार ने इस घटना का खुलासा करते हुए कहा कि परिवादिनी रिन्कु देवी (पति स्व० शिव सक्सेना) से प्राप्त आवेदन के आधार पर ग्वालपाडा थाना कांड संख्या 66/23, दिनांक 16.04.23 धारा 302, 120बी, 34 भा.द.वि. एवं 27 आर्म्स एक्ट पंजीकृत किया गया. वहीं कांड पंजीकृत किये जाने के उपरान्त इस कांड के अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी उदाकिशुनगंज के नेतृत्व में छापामारी दल का गठन किया गया. छापामारी दल के द्वारा घटना के 24 घंटे के अन्दर छापामारी कर प्राथमिकी नामजद अभियुक्त ग्वालपाड़ा थाना क्षेत्र के खोखसी रामगंज निवासी प्रवेश राम को गिरफ्तार किया गया है. जिसके पास से एक मोबाईल फोन भी बरामद किया गया. वहीं शिक्षक हत्याकांड के अन्य नामजद अभियुक्त की गिरफ्तारी के लिए छापामारी अनवरत रूप से जारी है. घटना में संलिप्त अज्ञात का पता किया जा रहा है.

एसपी राजेश कुमार ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर घटना के बारे में बताया कि घटना घटित होने के संबंध में मुख्य रूप से यह बात प्रकाश में आ रही है कि अभियुक्त राम प्रवेश राम के द्वारा मृतक शिव सक्सेना से करीब एक वर्ष पूर्व 2,50,000/- (ढाई लाख) रूपया उधार लिया था, जिसे चुकाने को लेकर विवाद हुआ था. घटना के तिथि को दिन में भी इस बात को लेकर झड़प होने की बात बतायी जा रही है. इसके अलावे कुछ अन्य मामले भी जांच में सामने आयी है. पुलिस उक्त मामले की भी जांच कर रही है. 

हरिपुर कला में हुए गोलीबारी की घटना के मुख्य शूटर सहित 3 अभियुक्तों को हथियार के साथ पुलिस ने किया गिरफ्तार:

मुरलीगंज थाना अन्तर्गत हरिपुर कला के निवासी संतोष कुमार गुप्ता उर्फ बबलु गुप्ता के घर पर दिनांक- 24/25.03.23 की मध्य रात्रि को पुत्र सुशांत कुमार की हत्या घर में सोये हुए अवस्था में खिड़की के माध्यम से गोली मारकर कर दी गई थी. घटना में संतोष की पत्नी भी गोली लगने से घायल हो गई थी. मधेपुरा पुलिस ने इस संबंध में संतोष कुमार गुप्ता के द्वारा दिये गये आवेदन पर मुरलीगंज थाना कांड सं0-116 / 23 दिनांक 27.03.23 धारा-307/302/120 (बी)/34 भा0द0वि० एवं 27 शस्त्र अधिनियम अंकित किया था, जिसमें कुल छः व्यक्तियों को अभियुक्त बनाया गया था.

इस संबंध में जानकारी देते हुए एसपी राजेश कुमार ने बताया कि घटना के पश्चात घटनास्थल के अवलोकन से ही पुलिस को यह विश्वास हो गया था कि इस घटना में कोई न कोई शूटर की भी भूमिका है. इस कांड के पूर्ण उदभेदन के लिए सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अजय नारायण यादव के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया था, जिसमें मुरलीगंज थानाध्यक्ष राजकिशोर मंडल एवं थाना के अन्य पदाधिकारियों तथा टेक्निकल सेल के सदस्यों को शामिल किया गया था. वैज्ञानिक युक्तियों के आधार पर जब इस घटना का अनुसंधान किया गया तो ज्ञात हुआ कि यह हत्या प्रेम प्रसंग तथा स्थानीय ग्रामीण दुश्मनी के कारण की गई है, जिसमें मृतक के दोस्त की भी महत्वपूर्ण भूमिका है.

एसपी राजेश कुमार ने रविवार को प्रेस कांफ्रेंस कर इस घटना के बारे में बताया कि अनुसंधान के आधार पर इस घटना में शामिल तीन अप्राथमिकी अभियुक्तों को हथियार के साथ गिरफ्तार किया गया है जिसमें एक गोली मारने वाला शूटर भी है. अन्य शेष प्राथमिकी अभियुक्तों व अप्राथमिकी अभियुक्तों के विरूद्ध अनुसंधान तथा गिरफ्तारी की कार्रवाई जारी है. गिरफ्तार अभियुक्तों के द्वारा इस घटना में अपनी संलिप्तता स्वीकार किया गया है तथा इस घटना में शामिल अन्य अभियुक्तों के बारे में भी जानकारी दी गई है, जिस बिन्दू पर पुलिस के द्वारा अनुसंधान किया जा रहा है तथा गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी है. 

एसपी राजेश कुमार ने गिरफ्तार अभियुक्तों के बारे में बताया कि मुरलीगंज थाना क्षेत्र के हरिपुर कला निवासी संजय कुमार, ललन कुमार और निक्कु कुमार को एक कट्टा और 3 गोली के साथ गिरफ्तार कर लिया है. अन्य अभियुक्तों की गिरफ्तारी को लेकर छापेमारी की जा रही है.

बढ़ रही है प्रेम प्रसंग में हत्या: दो घटनाओं के चार अपराधी हथियार समेत गिरफ्तार बढ़ रही है प्रेम प्रसंग में हत्या: दो घटनाओं के चार अपराधी हथियार समेत गिरफ्तार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 16, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.