रेलवे व एनएच के मुद्दे को लेकर सिविल सोसाइटी ने सांसद को सौंपा ज्ञापन

मधेपुरा। रेलवे व एनएच कर मुद्दे को लेकर शनिवार को सिविल सोसाइटी द्वारा स्थानीय सांसद दिनेश चंद्र यादव को ज्ञापन सौंपा गया। मधेपुरा परिसदन में सिविल सोसाइटी का शिष्टमंडल सांसद से मिलकर उन्हें दो मांग पत्र सौंपा। 

सांसद से नई ट्रेन प्रारम्भ करने एवं रेलवे की अन्य समस्याओं को लेकर एक मांग दिया गया। वही दूसरा मांग पत्र एनएच 106 एवं 107 के ससमय पूरा करने को लेकर सौंपा गया। सांसद से मिलकर शिष्टमंडल ने बताया कि जिला रेल नेटवर्क के मामले में अब भी काफी पीछे है। यहां रेल इंजन कारखाना होने के वावजूद रेलवे द्वारा अपेक्षित ध्यान नही दिया जा रहा है। शिष्टमंडल में सिविल सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ एसएन यादव,उपाध्यक्ष डॉ जवाहर पासवान,डॉ आरके पप्पू,कानूनी सलाहकार प्रो सत्यजीत यादव एवं सचिव राकेश रंजन शामिल रहे। शिष्टमंडल ने नई ट्रेन प्रारम्भ करने की मांग की। ज्ञापन में कहा गया कि पटना के लिए बनमनखी से वाया मधेपुरा,सहरसा होते हुए एक रात्रिकालीन ट्रैन का परिचालन दोनो तरफ से प्रारम्भ किया जाए। अभी मधेपुरा से ऐसी कोई ट्रैन नही है।सहरसा से जनहित ट्रैन पटना के लिए है। लेकिन पटना से वापस लौटने के दौरान ऐसी कोई ट्रैन नही है। वही सहरसा से पटना जाने वाली राज्यरानी एक्सप्रेस ट्रेन को पुर्णिया से मधेपुरा,सहरसा होते हुए पटना तक चलाये जाने की मांग की गई। कटिहार से नई दिल्ली तक जाने वाली हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन पुनः वाया पुर्णिया,मधेपुरा प्रारम्भ किया जाए।ज्ञात रहे कि देश की यह पहली हमसफर ट्रैन है।जिसका परिचालन कटिहार से वाया पुर्णिया,मधेपुरा सहरसा ही प्रारम्भ किया गया था। शिष्टमंडल को सांसद ने सभी मुद्दों का समाधान करने का आश्वासन दिया।

-------------------------------------------

हाटे बाजारे को प्रतिदिन चलाए जाने की मांग: शिष्टमंडल ने सांसद से

सहरसा से सियालदह तक जाने वाली हाटे बाजारे ट्रैन को प्रतिदिन वाया मधेपुरा चलाने की मांग की। सांसद को शिष्टमंडल ने बताया कि फिलहाल यह ट्रेन हफ्ते में दो दिन मधेपुरा होते हुए चलती है जबकि शेष पांच दिन मानसी,खगड़िया होते हुए चलती है।इस ट्रेन का परिचालन मधेपुरा होते हुए करने से रेलवे व यात्रियों को समय की भी बचत होगी वही रेलवे को राजस्व में भी वृद्धि होगी।मानसी खगड़िया होते हुए इस ट्रेन को जहां 595 की दूरी तय करनी पड़ती है। जबकि मधेपुरा,पुर्णिया के रास्ते सियालदह जाने में 564 किलोमीटर की ही दूरी तय करनी पड़ती है।हफ्ते में जिस दो दिन यह ट्रैन मधेपुरा, पुर्णिया के रास्ते चलती है उसी दिन सवारियों की ज्यादा भीड़ रहती है।सभी आरक्षित सीट लगभग भरी रहती है।

----------------------------------------

ये मांगे भी रही शामिल: सहरसा कटिहार के बीच मधेपुरा पुर्णिया के रास्ते पैसेंजर ट्रैन चलाने,मधेपुरा में वाशिंग पिट निर्माण करने की भी मांग की गई। वही मधेपुरा रेल पॉइंट पर पश्चिम दिशा की तरफ से मालगाड़ियों का संटिंग किया जाए। अभी पूरब दिशा की तरफ से मालगाड़ियों का संटिंग कराया जाता है। पूरब दिशा की तरफ स्टेट हाइवे रहने के कारण अक्सर जाम की समस्या बनी रहती है।

------------------------------    ----- --

एनएच 106 एवं 107 को ससमय पूरा करने का भी सौंपा गया ज्ञापन:

सिविल सोसाइटी के शिष्टमंडल ने एक और मांग पत्र एनएच 106 एवं 107 के ससमय पूरा करने का भी सौंपा। सांसद को सौंपे मांग पत्र में एनएच 106 एवं 107 की धीमी गति से चल रहे कार्य से अवगत कराते हुए कार्य को ससमय पूरा कराने की मांग की। सांसद को बताया गया कि एनएच 107 के मधेपुरा- सहरसा एवं मधेपुरा- पुर्णिया मार्ग का कार्य अब भी अधूरा है। सड़क तो बन भी रही लेकिन पुल पुलियों का निर्माण काफी धीमी गति से हो रहा है। 

वही मधेपुरा पुर्णिया मार्ग में सड़क निर्माण की रफ्तार काफी सुस्त गति से चल रही है। वही एनएच 106 के मधेपुरा से भर्राही एवं ग्वालपाड़ा से उदाकिशुनगंज के बीच की सड़क अभी तक अंतिम रूप से नही बनाई जा सकी है। सांसद का ध्यान इसपर आकृष्ट करते हुए मार्च 2023 तक इन कार्यों को पूरा कराए जाने की मांग की गई।


रेलवे व एनएच के मुद्दे को लेकर सिविल सोसाइटी ने सांसद को सौंपा ज्ञापन रेलवे व एनएच के मुद्दे को लेकर सिविल सोसाइटी ने सांसद को सौंपा ज्ञापन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 12, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.