बिहार प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन का 31वां अधिवेशन: पधारो म्‍यारो देश कार्यक्रम पर झूमे लोग

मधेपुरा/ बिहार प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन का 31वां प्रादेशिक अधिवेशन स्थानीय जीवन सदन परिसर में पहले दिन शनिवार को परम्‍परिक मिलन और परिचय संगीत में सामुहिक सुन्‍दर कांड पाठ के साथ आरभ्‍भ हुआ.

 सम्‍मेलन के पहले दिन विभिन्‍न सत्रो में कार्यक्रम किया गया, जिसमें विषय निर्वाचनी की बैठक हुई, जिसमें कई मुददों पर चर्चा के साथ निर्णय भी लिये गये. वहीं सारांश कार्यक्रम के तहत संघ के पदाधिकारी वो सामाज के लोगों के बीच प्रादेशिक कार्यकारणी, प्रादेशिक सभा और प्रतिनिधि सभा का आयोजन हुआ, जिसमें वर्तमान अध्‍यक्ष महेश जालान ने कहा कि समाज के लोगों से साथ मिला और मिलता रहेगा. हमें मिलकर समाज हित में ऐसा काम करना चाहिए जिससे अपने समाज के साथ साथ अन्‍य समाज का भी उद्धार हो सके. उन्‍होंने कहा मेरे सत्र में जो ग‍लतियां हैं वह मेरी है और जो उपलब्धि हुई है वो समाज की है.  मेरे कार्यकाल के दौरान प्रदेश में 149 शाखा थी जो बढ्कर 169 हो गयी और सदस्‍य भी हजारों की संख्‍या भी बढ़ी है. संगठन के पास कोई भी न आवें संगठन को जानकारी दें संगठन आपके पास होगाा. चल रहें कई योजनाओं में एक सबसे बढिया योजना चल रहा है, जिसका नाम है बागवान, जिसके द्वारा सुदुर इलाकें के बुजुर्गो की खोज की जाती है, उन्‍हें सम्‍मनित किया जाता है. यही नहीं बिहार के छोटे- छोटे जगहों पर भी समा‍ज के लोगों के साथ बैठकर वहॉ नई शाखा की स्‍थापना की गयी है. 

वहीं उन्‍होंने कहा आप एक कदम आगे बाधाएं समाज आपको गले लगा लेगा. सामाजिक संगठन के पदों पर वहीं रहें जो समाज के काम आ सकें. उन्‍होंने अपने कार्यकाल का कार्य और आय व्‍यय का लेखा-जोखा समाज के बीच में रखा. इस दौरान राष्ट्रीय उपाध्‍यक्ष पवन कुमार सुरेका ने कहा कि गर्व की बात है समाज में आजीवन सदस्‍य बढते जा रहे है और समाज उन्‍नति की आर बढ़ रहा .है पूर्व महामंत्री शिव कुमार लोहिया ने कहा समाज में वाणी में जोर नहीं होनी चाहिए बातों मे जोर होनी चाहिए. 1935 में संघ की स्‍थापना हुई थी. ये क्‍यों और किसी परिस्थिति में हुई थी विस्‍तार से जानकारी दी. सम्‍मेलन में आने से अपने आप में विश्‍वास पैदा होता है. समाज के लोग एक दूसरे से मिलते हैं. कुछ आदमी ऐसे होते है जो अपने दुख से दुखी होते अपने सुख से सुख होते हैं. लेकिन अच्छे विचार के लोग दूसरे के दुख और सुख में शामित होते हैं. उन्होंने प्रांतीय सम्‍मेलन के द्वारा बिहार में किये जा रहे कार्य की प्रशंसा की. उन्‍होंने कहा कि समाज सेवा के साथ साथ समाज सुधार भी जरूरी है. 

वहीं कार्यकारणी की बैठक में तत्‍काल पाँच प्रस्‍तावों पर मुहर लगी, जिसमें युवाओं में रोजगार स़जन, समाज के हर एक छोटी और बडी राजनीति में भागेदारी, राजस्‍थानी भाषा और रिति रिवाज पर जोर, पूर्वजों द्वारा बनाये गये पूरे बिहार में विभिन्‍न तरह के भवन मन्दिर सभी का रख रखाव और देखभाल की बातें रखी गयी.

दूसरे युवा सत्र में  युवाओं का उत्‍साह बढ़ाते हुए आर्थिक उन्‍नति और युवा विकास के मुददे पर विचार रखे गये. वहीं हडडी रोग विशेषज्ञ डॉ एस एन सर्राफ ने हर उम्र के लोगों में होनेवाली हडडी की समस्‍या के निदान के बारे में जानकारी दी. वहीं ह़दय रोग विशेषज्ञ डा अरविंद सर्राफ ह़दय के साथ साथ बीपी और डायबेटिज के बचाव के उपाय युवाओं के बीच साझा किया .

महिला सत्र में स्‍वास्‍थ्‍य और सुखी जीवन के मुदों पर घंटों परिचर्चा हुई जिसमें महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर हिसा लिया. वहीं सत्र के दौरान स्त्रीरोग विशेषज्ञ पूनम लाल के द्वारा महिलायें स्‍वस्‍थ्‍य रहकर अपने परिवार को कैसे चलाये इसकी जानाकारी दी.

सांस्‍क़तिक कार्यक्रम पधारों म्‍यारों देश में गणेश वंदना, घुमर, गुगल नाटक, केसरिया बालम, झॉकी, मेंहदी राचन लागी, होली डांस सहित कई अन्‍य कार्यक्रमों की प्रस्‍तुति दी गयी जिसमें लोगों के तालियों की बौछार से पूरा वातावरण गुंजामान रहा. सांस्‍क़तिक कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलित कर विधान पार्षद ललन सर्राफ और विजय सरावगी द्वारा किया गया. नवनिर्वाचित अध्यक्ष युगल किशोर अग्रवाल ने आज पद की शपथ ली. 


मंच संचालन प़थ्‍वी राज यदुवंशी और एनी केडिया ने कियाा. मौके पर नीरज खेडिया, संयोजक मनीष सर्राफ, स्‍वागताध्‍यक्ष प्रमोद अग्रवाल, दिलीप खंडेलवाल, विजय मस्‍करा, घनश्‍याम अग्रवाल, राजेश बजाज, प्रदीप अग्रवाल, आनन्‍द प्राणसुखका, आलोक चौधरी, राजवी सर्राफ, दीपक पंसारी, संजय सुल्‍तानियां, श्रवण अग्रवाल,पवन लडडा, बद्री बाहेती सहित अन्‍य मौजूद थे.

बिहार प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन का 31वां अधिवेशन: पधारो म्‍यारो देश कार्यक्रम पर झूमे लोग बिहार प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन का 31वां अधिवेशन: पधारो म्‍यारो देश कार्यक्रम पर झूमे लोग Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 12, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.