बिष्णुदेव प्रसाद यादव की 78वीं जयंती -सह- शैक्षिक सेमिनार -सह- पारामेडिकल संस्थान का शुभारंभ

मधेपुरा सदर प्रखंड के दानी-दुखनी स्मारक उच्च माध्यमिक विद्यालय, दोरिकनगर तुरकाही मधेपुरा के संस्थापक बिष्णुदेव प्रसाद यादव की 78वीं जयंती -सह- शैक्षिक सेमिनार -सह- पारामेडिकल संस्थान का शुभारंभ समारोह का आयोजन विद्यालय प्रांगण में किया गया 

जयंती -सह- पारामेडिकल संस्थान का उद्घाटन माननीय विधान परिषद सदस्य डॉ एन.के. यादव, बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय संयुक्त सचिव -सह- सीनेट सदस्य डॉ अरुण कुमार यादव, प्रमंडलीय अध्यक्ष परमेश्वरी यादव, युवा फौलादी जिला अध्यक्ष कृष्ण कुमार, पार्वती कॉलेज के प्राचार्य डॉ अशोक कुमार यादव, जिला सचिव डॉ संतोष कुमार और प्रखंड अध्यक्ष कपिलदेव यादव ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया. 

उद्घाटन भाषण में डा. एन. के. यादव ने कहा कि बिष्णुदेव बाबू के विचार को जन-जन तक पहुंचाना ही हम सबों का पहला कर्तव्य है. उन्होंने पारामेडिकल के क्षेत्र में विभिन्न आयामों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की. प्रांतीय संयुक्त सचिव डॉ अरुण कुमार यादव ने कहा कि दानी-दुखनी स्मारक उच्च माध्यमिक विद्यालय के संस्थापक व्यक्तित्व के धनी होने के साथ-साथ मानवता के जीवंत उदाहरण थे. उन्होंने अपने जीवन काल में सिर्फ विद्यालय की स्थापना ही नहीं की बल्कि समरस समाज निर्माण पर भी बल देने का काम किया था. प्रमंडलीय अध्यक्ष परमेश्वरी यादव ने कहा कि जब समाज में शिक्षा का घोर अभाव था और लोग शिक्षा के महत्व से काफी दूर थे, उस परिस्थिति में स्वर्गीय बिष्णुदेव बाबू द्वारा विद्यालय स्थापित कर शिक्षा का ज्योति जलाया था. जिला अध्यक्ष कृष्ण कुमार ने कहा कि कोठा अटारी, अका पर पक्का बनाने से कुछ नहीं होगा और हम सभी को तबतक नींद चैन से नहीं सोना है, जबतक हम सबों के घर में प्रत्येक सदस्य शिक्षित न हो जाए. आधा पेट खाएं, लेकिन बच्चों को जरूर पढ़ाएं. प्राचार्य डॉ अशोक कुमार यादव ने कहा कि प्रत्येक नौकरी करने वाले व्यक्ति सेवानिवृत होने के बाद कोठा अटारी बनाते हैं लेकिन बिष्णुदेव बाबू ने विद्यालय की स्थापना की. वे शिक्षित समाज बनाने वाले दूरदर्शी व्यक्ति थे. 

कार्यक्रम के संचालक प्रमंडलीय संयुक्त सचिव चन्दन कुमार ने मैकाले की शिक्षा नीति से लेकर नई शिक्षा नीति 2020 तक विस्तारपूर्वक चर्चा की और कहा कि भारत के भविष्य उनके कल-कारखाने में नहीं अपितु उनके विद्यालय में पलते-बढ़ते हैं. इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए बिष्णुदेव बाबू ने विद्यालय की स्थापना की. विद्यालय के प्रधानाध्यापक जयप्रकाश नारायण ने बिष्णुदेव के जीवनी पर प्रकाश डाला. कोशी के ग़ालिब सियाराम यादव 'मयंक' ने गजल के माध्यम से सभागार में उपस्थित लोगों का मन मोह लिया और कार्यक्रम की शुरुआत स्वर्गीय बिष्णुदेव प्रसाद यादव के प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर किया गया. 

समारोह की अध्यक्षता विद्यालय प्रबंधन समिति अध्यक्ष आशा देवी ने की. कार्यक्रम का संचालन स्मारिका के संपादक चन्दन कुमार ने किया. गरिमामय उपस्थिति वक्ताओं में जिला सचिव डॉ संतोष करना, संयुक्त सचिव रामेंद्र कुमार रमण, प्रधानाध्यापक पवन कुमार, प्रधानाध्यापक प्रवीण कुमार, कुमार मुरलीधर, प्रमंडलीय कार्य समिति सदस्य यादव विक्रम, संजय सुमन, प्रधानाध्यापक आंनद कुमार, विनय कुमार,नीरज कुमार, शिक्षक नेता गोपाल झा,आलोक राज, प्रशांत कुमार, दिलीप कुमार दिनकर, मायानंद झा, तरुण निश्चल, सैंट्रल स्कूल प्राचार्य अरुण कुमार, रमेश साह, प्रमंडलीय संयुक्त सचिव बिंदु कुमार, धनंजय सिंह, शिक्षक नेता लालबाबू और भारी संख्या में छात्र-छात्राओं मौजूद रहे. बीच-बीच में सुरों से समां बांधने का कार्य संगीत शिक्षक नारायण कुमार और तबला वादक मनोज कुमार ने किया. वहीं धन्यवाद ज्ञापन बिष्णुदेव बाबू के ज्येष्ठ पुत्र अजय कुमार ने किया.

बिष्णुदेव प्रसाद यादव की 78वीं जयंती -सह- शैक्षिक सेमिनार -सह- पारामेडिकल संस्थान का शुभारंभ बिष्णुदेव प्रसाद यादव की 78वीं जयंती -सह- शैक्षिक सेमिनार -सह- पारामेडिकल संस्थान का शुभारंभ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 20, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.