राष्ट्रीय लोक अदालत में 11 हजार 835 मामले का निष्पादन, 5 करोड़ 76 लाख की वसूली

मधेपुरा में जिला विधिक सेवा प्राधिकार के बैनर तले आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में समझौता के आधार पर कुल ग्यारह हजार आठ सौ पैंतीस मामले का निष्पादन किया गया, जबकि विभिन्न मदों से कुल पांच करोड़ छिहत्तर लाख, अड़तीस हजार नौ सौ छः रुपए की वसूली की गई.

मौके पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष सह जिला जज रमेश चन्द मालवीय, सचिव सह एडीजे कुमार माधवेंद्र सहित अन्य पदाधिकारी सुबह से ही सभी बेंचो का मुआयना कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी देते रहे. जिला जज श्री मालवीय ने लोक अदालत में अपने-अपने मामले के निष्पादन करने पहुंचे लोगों की समस्याओं को सुन मामले से संबंधित बेंच में तैनात अधिकारियों को निर्देश दिया कि ज्यादा से ज्यादा मामलों में त्वरित सुनवाई कर केस निष्पादन करे. 

उन्होंने सभी बेंचो का मुआयना कर लोगों से अपील किया कि किसी भी तरह के सुलहनीय मामलों को त्वरित और निःशुल्क निष्पादन का एकमात्र मंच है लोक अदालत. यहां मामले के निष्पादन में किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लगता है. साथ ही लोक अदालत से निष्पादित हुए मामलो में कहीं भी अपील नहीं हो सकता है. सुलहनीय मामलों का स्थायी, निःशुल्क और त्वरित निदान की व्यवस्था का नाम है लोक अदालत. मौके पर सभी अधिकारी व न्यायिक कर्मी मौजूद थे.

लोक अदालत को लेकर कोर्ट परिसर में सुबह से ही लोगों की भारी भीड़ देखी गई. दूर दराज से पहुंचे लोग अपने-अपने मामले से संबंधित बेंचों में पहले से ही तैनात थे. लोगों की सहायता के लिए हेल्प डेस्क की भी व्यवस्था कोर्ट परिसर में ही की गई थी. वहीं लोगों के बैठने और पेय जल सहित मेडिकल कैंप भी लगाए गए थे.

मामलो के निष्पादन के लिए बनाए गए थे छह बेंच 

प्रथम बेंच में एडीजे देवानंद मिश्र एमएसीटी के मामले देख रहे थे. द्वितीय बेंच में एडीजे संजीव कुमार और एसडीजेएम दीवान फहद खान यूबीजीबी सहित अन्य बैंकों के मामलो को निपटा रहे थे. तृतीय बेंच में सीजेएम मुकेश कुमार और जेएम प्रथम अंकित आनंद सेंट्रल बैंक के मामले निपटा रहे थे. चौथे बेंच में मुंसिफ रूपा रानी और जेएम मनीष चंद्र सिविल के सुलहनीय मामलों को देख रहे थे. वहीं पांचवे बेंच में एडीजे कुमार माधवेंद्र और एसीजेएम तेज प्रताप सिंह,सुलहनीय आपराधिक मामलों में सुनवाई कर उसे निपटा रहे थे. जबकी छठे बेंच में एडीजे निशिकांत ठाकुर और अभिषेक कुमार इलेक्ट्रिसिटी सहित अन्य मामलों को देख रहे थे.

राष्ट्रीय लोक अदालत में 11 हजार 835 मामले का निष्पादन, 5 करोड़ 76 लाख की वसूली राष्ट्रीय लोक अदालत में 11 हजार 835 मामले का निष्पादन, 5 करोड़ 76 लाख की वसूली Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 12, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.