राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस इंटक के द्वारा जागरूकता अभियान

अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन के द्वारा स्थापित कामगार सूचना एवं सहायता केंद्र के तहत राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस इंटक के द्वारा जागरूकता अभियान बिहारीगंज प्रखंड के मधुकरचक भित्ता में आयोजित किया गया. 

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस इंटक के जिला अध्यक्ष संजय कुमार सिंह ने की.

अपने संबोधन में इंटक के जिला अध्यक्ष संजय कुमार सिंह ने कहा कि कोरोना काल से उपजी स्थिति से सबसे ज्यादा मजदूर गरीब प्रभावित हुआ है. एक तरफ बेरोजगारी तो दूसरी तरफ महंगाई बढ़ गई. इस समस्या से निपटने के लिए इंटक के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सह बिहार के प्रदेश अध्यक्ष विश्व विख्यात मजदूर नेता चंद्र प्रकाश सिंह के नेतृत्व में कामगार सूचना सहायता केंद्र के माध्यम से लोगों को  जागरूक किया जा रहा है. गरीब किसान मजदूर को अपने हक और अधिकार के लिए जवाबदेही के साथ खड़े होने के लिए तैयार किया जा रहा है. सरकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है. 

योजनाओं की बात को लेकर उन्होंने कहा भवन निर्माण मजदूर जानकारी के अभाव में लेबर कार्ड नहीं बनवा पाते हैं और जिनका बन गया है वे समुचित लाभ नहीं ले पाते हैं. उन्होंने भवन निर्माण मजदूर को बीओसीडब्ल्यू का जो योजना है उसके बारे में जानकारी दिया. साथ ही उन्होंने कहा कि मजदूरों को लाभ नहीं मिल पाने का एक कारण और भी है कि विभाग में पदाधिकारी बिचौलियों के द्वारा बात करते हैं, गरीब मजदूर को महत्व नहीं देते हैं. अगर किसी काम से लेबर विभाग में गरीब मजदूर जाते हैं तो उनको बताया जाता है कि साहब नहीं हैं परसों आना और इसी तरह मजदूरों को परेशान किया जाता है. अंत में गरीब मजदूर परेशान होकर बिचौलियों का सहारा लेता है. यह पदाधिकारी की एक चाल है जिसकी जानकारी जिले के बड़े अफसर तक को पता है लेकिन अफसोस कि बात जानकारी के बावजूद भी किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं होती. जिससे हम गरीब को सहूलियत मिल सके और योजना के लाभ लेने में दिक्कत ना हो.

उन्होंने कार्यक्रम में जनता से अपील किया कि आपको किसी तरह की समस्या हो तो कामगार सूचना सहायता केंद्र में आप आकर शिकायत करें. कामगार सूचना सहायता केंद्र आपके मदद के लिए हार हमेशा तैयार रहेगी.

कंस्ट्रक्शन लेबर यूनियन के जिलाध्यक्ष हीरा पासवान ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि जो भी सरकारी योजनाएं चल रही है वह कोई खैरात नहीं है. वह गरीब मजदूरों का हक है. उनको हर हाल में मिलना चाहिए. इसके लिए मजदूरों को संगठित होना होगा. मजदूरों को जागरूक होना होगा. नेताओं के भरोसे कुछ होने वाला नहीं है. सरकारी कार्यालय दलाल चला रहे हैं. पदाधिकारी मालिक बनकर बैठे हुए हैं. कार्यालय में गरीब मजदूर से बात करने को तैयार नहीं है. बात करने पर डांट कर भगा दिया जाता है. इसलिए आंदोलन ही एक रास्ता है. अगर मजदूर जागरूक हो जाए, संगठित हो जाए तो आपको हम वचन देते हैं कि राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस के बैनर तले आपकी हर समस्या को हम मजबूती के साथ उठाएंगे. पदाधिकारी या नेता सभी को किसान मजदूरों का काम करना होगा.

मौके पर गुंजन देवी, प्रकाश ऋषिदेव, केन्दुला देवी, ममता देवी, सिंटू ऋषिदेव, रेखा देवी, बाबूजी पंडित, भिखारी मंडल, फुलचन, कमल ठाकुर, कंचन देवी सहित अन्य लोग उपस्थित थे.

राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस इंटक के द्वारा जागरूकता अभियान राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस इंटक के द्वारा जागरूकता अभियान Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 08, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.