दीपावली का पर्व हर्षोल्लास पूर्ण माहौल में सम्पन्न, रामनगर में 117 वर्षों से चली आ रही काली पूजा

मधेपुरा जिले भर में जहाँ दीपावली का त्यौहार हर्षोल्लास से मनाया गया वहीँ कुमारखंड प्रखंड क्षेत्र में सोमवार को दीपावली का पर्व हर्षोल्लास पूर्ण माहौल में मनाया गया। हर जगह दीया बाती एवं इलेक्ट्रिक झालरों से लोगों ने अपने अपने  घरों को रोशन कर खूब पटाखे छोड़े और एक दूसरे को दीपावली की बधाई दी।

इस मौके पर लोगों ने हुक्का पाती खेलने के पश्चात अपने से बडे़ भाई- बहनों, माता -पिता एवं बड़े बुजुर्ग का चरण स्पर्श कर आशीर्वाद प्राप्त किया। इस दौरान जगह-जगह बुराई के ऊपर अच्छाई की जीत के रूप में हुक्का पाती जलाकर  लोगों ने खुशियां बांटी। दीपावली के अवसर पर प्रखंड के रामनगर महेश गांव में गत 117 वर्षों से चली आ रही परंपरा के अनुसार काली पूजा और मेला का भव्य आयोजन किया गया है। श्यामा पूजा समिति की देखरेख में ग्रामीणों के सहयोग से आयोजित स्थानीय काली मंदिर में काली, गणेश, जोगिनी, भगजोगनी, भैरव, शिव सहित अन्य देवी देवताओं की मूर्ति स्थापित कर तीन दिवसीय पूजा- अर्चना की शुरुआत कर दी गई है। काली जी की पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ हर दिन मंदिर परिसर में उमड़ रही है। 

आस्था व भक्ति का जनसैलाब उमड़ता हुआ दिख रहा है। श्रद्धालुओं द्वारा मनोकामना पूर्ण होने के उपरांत मंगलवार को जहां  दर्जनों भैंसा का मनोकामना पूरी होने पर बलि दिया गया। वहीं यूं तो सालों भर प्रत्येक दिन छाग की बलि दी जाती है। परन्तु चार दिवसीय मेला के दौरान सैकड़ो की तायदाद में छाग की बली भी दी जा रही है। श्रद्धालुओं के  द्वारा हरेक दिन दुर्गापाठ मंदिर में किए जा रहे हैं। श्रद्धालु भक्त मनोकामना पूर्ण होने पर दूर-दूर से आकर दंड प्रणाम देकर माता के दरबार पहुंच रहे हैं । सोमवार की रात दीपाावली के मौके पर लोगों ने नगर कीर्तन भी किया। काली पूजा के अवसर पर आयोजित मेला मे लोग खेल तमाशा का लुफ्त उठा रहे हैं। इधर श्यामा युवा नाट्य कला परिषद के सौजन्य से दो दिवसीय भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम सह मैया जागरण का आयोजन बुधवार और गुरुवार को आयोजित किया जाएगा। पूजा और मेला के सफल आयोजन में पूजा समिति के साथ-साथ श्रीनगर थाना पुलिस पूरी सक्रियता के साथ अपनी भूमिका निभा रहे हैं।

(रिपोर्ट: मीना कुमारी/ मधेपुरा टाइम्स)

दीपावली का पर्व हर्षोल्लास पूर्ण माहौल में सम्पन्न, रामनगर में 117 वर्षों से चली आ रही काली पूजा दीपावली का पर्व हर्षोल्लास पूर्ण माहौल में सम्पन्न, रामनगर में 117 वर्षों से चली आ रही काली पूजा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 25, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.