छठ महापर्व की तैयारी तेज, शिक्षा मंत्री ने किया छठ घाटों का दौरा

मधेपुरा में व्रतियों और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए छठ घाटों को दुरुस्त करने का काम युद्ध स्तर पर शुरू हो गया है। छठ घाटों की तैयारियों का मंत्री, विधायक के साथ ही पुलिस- प्रशसन के अधिकारी भी लगातार जायजा ले रहे हैं. बांस- बल्ले लगाने का काम शुरू होने से छठ घाटों का स्वरूप भी आकार ग्रहण करने लगा है।

 छठ घाटों की तैयारियों का मंत्री, विधायक के साथ ही पुलिस- प्रशसन के अधिकारी भी लगातार जायजा ले रहे हैं। निरीक्षण के दौरान दिख रही कमियों को नगर परिषद के अधिकारियों को दूर करने का निर्देश भी दिया जा रहा है। शहर के पश्चिमी नदी भिरखी घाट पर व्रतियों और श्रद्धालुओं की सबसे अधिक भीड़ रहने के कारण नेता और अधिकारियों की सबसे अधिक नजर है। व्रतियों और श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए नदी में बैरिकेडिंग करने के साथ मोटर बोट के साथ गोताखोरों को भी तैनात किए जाने की तैयारी की जा रही है। पश्चिमी नदी गुमटी घाट के साथ ही पूर्वी गुमटी नदी घाट, सुखासन नदी, जयपालपट्टी घाट, गोशाला घाट, बेलहा घाट, साहुगढ़ घाट समेत अन्य स्थानों पर छठ महापर्व पूरी आस्था और उल्लास के साथ मनाने की तैयारी हो रही है। महापर्व छठ को लेकर आस्था का आलम यह है कि स्थानीय लोग श्रमदान कर भी छठ घाटों को दुरुस्त करने के अभियान में जुट गए हैं। 

उत्तर बिहार के प्रसिद्ध बाबा सिंहेश्वर नाथ मंदिर परिसर स्थित शिव गंगा में छठ घाट की छठा देखते ही बनती है। शिव गंगा घाट पर छठ पर्व मनाने के लिए बड़ी तादाद में व्रती और श्रद्धालु पहुंचते हैं। व्रतियों की सुविधा के लिए शिवगंगा घाट को भी दुरुस्त करने का काम भी तेज हो गया है। इस बीच बिहार के शिक्षा मंत्री और मधेपुरा सदर विधायक प्रो. चंद्रशेखर ने मधेपुरा में छठ घाटों का जायजा लिया और आवश्यक निर्देश दिए.

छठ महापर्व की तैयारी तेज, शिक्षा मंत्री ने किया छठ घाटों का दौरा छठ महापर्व की तैयारी तेज, शिक्षा मंत्री ने किया छठ घाटों का दौरा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 26, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.