उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही छठ महापर्व संपन्न

मधेपुरा जिले भर में जहाँ छठ का श्रद्धा के साथ संपन्न हुआ वहीँ मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत नगर पंचायत क्षेत्र एवं सभी 17 पंचायतों में चार दिनों तक चलने वाले सूर्योपासना का पर्व छठ का आज समापन हुआ. लोक आस्था का महापर्व छठ का शुभारंभ चार दिवसीय छठ पूजा महापर्व की शुरुआत 28 अक्टूबर को नहाय खाय से प्रारंभ हुआ. भगवान सूर्य और छठी माता को समर्पित महापर्व छठ हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को मनाया जाता है. इसके अगले दिन 29 नवंबर को खरना का व्रत था. खरना की पूजा के बाद 36 घंटे का कठिन निर्जला व्रत शुरू हुआ. 30 नवंबर की शाम छठ घाटों पर व्रतियों ने डूबते हुए सूरज को अर्घ्य दिया. रविवार की सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही छठ महापर्व संपन्न हो गया.

इस मौके पर महिलाओं ने निर्जला व्रत रखा था. गन्ना, नारियल, सिंघाड़ा, मोसम्मी फल अर्पित कर महिलाओं ने छठ माता की पूजा की. मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र के घाटों पर आस्था का यह महापर्व मनाया गया. इस दौरान गन्ने का मंडप बनाया गया. शुक्रवार से भोजपुरी समाज के घर-घर में नहाय-खाय की रस्म के साथ छठ पर्व की शुरुआत हुई थी. शनिवार को खरना की रस्म के साथ व्रत शुरू हुआ था. शनिवार को खरना की रस्म के बाद शाम से महिलाओं का 36 घंटे का निर्जला व्रत शुरू हुआ.

घाटों पर थे सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

महापर्व छठ शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण तरीके से संपन्न हो, इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा संवेदनशील घाटों पर एसडीआरएफ एवं स्थानीय गोताखोरों की पुलिस बल के साथ तैनाती की गई थी. मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत रामपुर पंचायत के सुरसर नदी के तट पर एसडीआरएफ की टीम के साथ प्रखंड विकास पदाधिकारी अनिल कुमार एवं अंचलाधिकारी मुकेश कुमार सिंह सुबह और शाम के समय मौजूद थे.

नगर पंचायत क्षेत्र के बेंगा नदी के किनारे बलुआहा और गोपाल गौशाला के तालाब में भुवनेश्वर मुरहो उच्च विद्यालय प्रखंड कार्यालय परिसर के पीछे बने तालाब में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ सुबह और शाम देखी गई. हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी भुवनेश्वर मुरहो उच्च विद्यालय परिसर में भगवान सूर्य देव की मूर्ति स्थापित की गई थी जहां शनिवार शाम से ही मेले का आयोजन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. मेले में मौत का कुआं सहित बच्चों की खेलने एवं विभिन्न तरह के स्टाल लगाए गए थे.

उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही छठ महापर्व संपन्न उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही छठ महापर्व संपन्न Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 31, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.