सम्मान पूर्वक मनाया गया मुरलीगंज के सरकारी व निजी स्कूलों में शिक्षक दिवस

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत सरकारी शैक्षणिक प्रतिष्ठानों एवं निजी शैक्षणिक संस्थानों में आज 5 सितंबर के अवसर पर छात्र-छात्राओं ने शिक्षक दिवस को सम्मान पूर्वक मनाया. 

इस अवसर पर सभी शिक्षकों ने सर्वपल्ली राधाकृष्णन के तैल चित्र पर फूल मालाएं चढ़ाई. उन्होंने दीप प्रज्वलित कर शिक्षक दिवस मनाया तथा मौके पर केक भी काटे. स्कूल के निदेशक नए शिक्षक को उदाहरण पेश करते हुए कहा कि 5 सितंबर को देश में शिक्षक दिवस मनाया जाता है, शिक्षक दिवस भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति बने सर्वपल्ली राधाकृष्णन के सम्मान में मनाया जाता रहा है.

मुरलीगंज मवेशी अस्पताल के समीप एम.पी. क्लासेज द्वारा शिक्षक दिवस के मौके पर बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया. इस कार्यक्रम की शुरुआत सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण, एम.पी. क्लासेज के निदेशक मिथिलेश कुमार द्वारा किया गया. कार्यक्रम का प्रारंभ स्वागत गान भक्ति वंदना से की गई. एम.पी. क्लास के निदेशक ने कहा कि सबसे पहले शिक्षक दिवस के इस पावन मौके पर पूज्य शिक्षकों की स्तुति करते हुए शिक्षकों के प्रति अपना सम्मान व्यक्त करें, इसके लिए दोनों हाथों को जोड़कर निम्नलिखित मंत्रों का पाठ करें. 

गुरुर्ब्रह्मा, गुरुर्विष्णु गुरुर्देवो महेश्वर:।

गुरुर्साक्षात् परब्रह्म तस्मै श्री गुरुवे नम:।।

2 - ॥ॐ वेदाहि गुरु देवाय विद्महे परम गुरुवे धीमहि तन्नौ: गुरु: प्रचोदयात्॥

बच्चों द्वारा गायन वादन के साथ-साथ नृत्यु, भाषण, निबंध आदि की प्रस्तुति की गई. पढ़ाओ नाटक का सफल मंचन भी किया गया.

इस अवसर पर बी.आर. ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल में छात्र छात्राओं के साथ-साथ विद्यालय के निदेशक मानव सिंह एवं प्राचार्या मौसम सिंह के साथ सभी शिक्षकों ने सर्वपल्ली राधाकृष्णन के तैल चित्र पर फूल मालाएं चढ़ाई. उन्होंने दीप प्रज्वलित कर शिक्षक दिवस मनाया तथा इस अवसर पर केक भी काटे. 

वहीं मुरलीगंज भुवनेश्वरी मुरहो उच्च विद्यालय के छात्र छात्राओं ने शिक्षकों को सम्मानित करते हुए कलम उपहार के रूप में दिए. मौके पर छात्र छात्राओं ने शिक्षक रमेंद्र रमन, रमेश साह, पुष्पराज, पंकज कुमार सहित सैकड़ों छात्र, छात्राएं मौजूद थी.

वहीं जिले का एकमात्र "राजकीय विद्यालय अमारी" में छात्र छात्राओं ने शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया एवं शिक्षकों को सम्मानित किया. मौके पर विज्ञान शिक्षक सुनील कुमार ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षक का हर मानव के जीवन में विशेष स्थान होता है. यह शिक्षक ही है, जो किसी मनुष्य को इंसान बनाता है. शिक्षक का स्थान मानव जीवन में भगवान और माता-पिता से भी ऊपर है. यही वजह है कि शिक्षक के बारे में जितना भी कहा जाए कम ही है.

शिक्षक अपने शिष्य के जीवन के साथ-साथ उसके चरित्र निर्माण में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. कहा जाता है कि सबसे पहली गुरु माँ होती है, जो अपने बच्चों को जीवन प्रदान करने के साथ-साथ जीवन के आधार का ज्ञान भी देती है. इसके बाद अन्य शिक्षकों का स्थान होता है. किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व का निर्माण करना बहुत ही विशाल और कठिन कार्य है. व्यक्ति को शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ उसके चरित्र और व्यक्तित्व का निर्माण करना उसी प्रकार का कार्य है, जैसे कोई कुम्हार मिट्टी से बर्तन बनाने का कार्य करता है, इसी प्रकार शिक्षक अपने छात्रों को शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ उसके व्यक्तित्व का निर्माण भी करते हैं.

मौके पर रामकिशोर मिश्र, सुनील कुमार, पिंटू कुमार, चांद अली, रमेश कुमार रमन आदि मौजूद थे.

सम्मान पूर्वक मनाया गया मुरलीगंज के सरकारी व निजी स्कूलों में शिक्षक दिवस सम्मान पूर्वक मनाया गया मुरलीगंज के सरकारी व निजी स्कूलों में शिक्षक दिवस Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 05, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.