13 नये एम्बुलेंसों के मिलने से और भी मजबूत हुई स्वास्थ्य सेवाएं

सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत एवं आधुनिक करने के सतत् प्रयास किये जा रहे हैं. इसी कड़ी में सरकार द्वारा मधेपुरा जिला स्वास्थ्य समिति को 13 नये एम्बुलेंस प्रदान किये गये हैं. राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा बिहार चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड के माध्यम से खरीदे गये. इन एम्बुलेंसों में से अधिकांश एम्बुलेंसों में अत्याधुनिक जीवन रक्षक तथा कुछ बुनियादी जीवन सहायक उपकरण लगे हुए हैं. मधेपुरा जिले को 13 नये एंबुलेंस आवंटित किये गए हैं. इनमें 8 एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस एवं 5 बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस हैं.

जीवन रक्षक समाधान हैं एम्बुलेंस-

जिला स्वास्थ्य समिति मधेपुरा के जिला कार्यक्रम प्रबंधक प्रिंस ने बताया कि एम्बुलेंस बीमार या घायल लोगों को आपातकालीन देखभाल प्रदान करने और उन्हें अस्पताल ले जाने के लिए सुसज्जित वाहन है. अस्पतालों के बीच मरीजों को ले जाने के लिए एम्बुलेंस का भी इस्तेमाल किया जाता है. सबसे अधिक जीवन रक्षक कार्य एक एम्बुलेंस द्वारा ही किया जाता है, जो रोगी को समय पर अस्पताल पहुंचने में सहायता करता है और जीवन रक्षक समाधान के रूप में कार्य करता है. इस प्रकार, एम्बुलेंस परिवहन के विकास के बाद जीवन रक्षक ग्राफ में लगातार वृद्धि हुई है. शारीरिक रूप से विकलांग रोगी अस्पताल जाने के लिए नियमित वाहन का उपयोग नहीं कर सकते हैं. वे इलाज या जांच के लिए भी नहीं जा पाएंगे. एम्बुलेंस सेवाओं को पूर्व-अस्पताल चिकित्सा देखभाल या आपातकालीन प्रक्रिया कहा जा सकता है. जब किसी व्यक्ति को चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है, तो विशेष रूप से कुछ ही देर में एक एम्बुलेंस का उपलब्ध होना आदर्श सेवा है, जो अस्पताल की सुविधाओं के साथ निरंतरता बनाए रखती है.

एम्बुलेंस सेवा में पैरामेडिक्स की भूमिका अहम-

जिला कार्यक्रम प्रबंधक प्रिंस ने बताया एम्बुलेंस दो निश्चित कार्यक्रमों का पालन करते हैं: “ट्रीट एंड ट्रांसफर“ और “ट्रीट एंड लीव“. एम्बुलेंस सेवा में पैरामेडिक्स की भूमिका एक मरीज को अपने घर से अस्पताल या एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल में शिफ्ट करते समय विशिष्ट आपातकालीन प्रोटोकॉल का पालन करते हैं. एम्बुलेंस सेवा में उपलब्ध पैरामेडिक्स के पास तत्काल चिकित्सा देखभाल को पूरा करने के सक्षम हैं. वे चिकित्सा सहायता प्रदान कर सकते हैं, जो समय की आवश्यकता है. किसी भी एम्बुलेंस सेवा की रीढ़ चिकित्सा पेशेवर होते हैं जो पहले रोगी का इलाज करते हैं. जब तक वे अस्पताल नहीं पहुंच जाते, तब तक वे जीवन संकेतों को स्थिर बनाये रखना सुनिश्चित करते हैं और डॉक्टर उपचार के साथ आगे बढ़ते हैं. वे प्रमाणिक और पेशेवर स्वास्थ्य देखभाल करने वाले व्यक्ति हैं जो रोगियों की सहायता करने और आपात स्थिति के दौरान उन्हें आवश्यक दवा प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित हैं. उन्हें सबसे कार्यात्मक चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, जैसे कि पीसीआर, कार्डियक अरेस्ट प्रतिबंध, हड्डी के फ्रैक्चर का इलाज, दर्द नियंत्रण, पक्षाघात, प्रसव के दौरान जटिलता, रक्त हानि प्रबंधन, आदि. एम्बुलेंस सेवा में नवीनतम विकास एम्बुलेंस एक अनुशासित और संगठित प्रणाली प्रदान करती है.

13 नये एम्बुलेंसों के मिलने से और भी मजबूत हुई स्वास्थ्य सेवाएं 13 नये एम्बुलेंसों के मिलने से और भी मजबूत हुई स्वास्थ्य सेवाएं Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 20, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.