सरकारी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए प्रखंड में बीडीओ ने उठाये कई महत्वपूर्ण कदम

मधेपुरा जिले के पुरैनी प्रखंड क्षेत्र में नियमित रूप से प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा बीते कुछ माह से औचक निरीक्षण विभिन्न विद्यालयों के किए जा रहे हैं. औचक निरीक्षण के दौरान पाई जा रही अनियमितता को देखते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी ने विद्यालय की दशा और दिशा सुदृढ़ करने सहित विद्यालय में नियमित पठन-पाठन और बच्चों की उपस्थिति शत प्रतिशत हो सके इसको लेकर कई आवश्यक कदम उठाए हैं.

 विद्यालय की स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए जहां प्रखंड विकास पदाधिकारी ने पत्र जारी कर कहा है कि प्रखंड क्षेत्र के विद्यालयों में निरीक्षण के दौरान कई खामियां देखी जा रही है तथा छात्रों की कम उपस्थिति, शैक्षणिक वातावरण का अभाव, शिक्षकों का समय से नहीं आना, शिक्षण कार्य में रूचि का अभाव, छात्रों का खड़ा नहीं होना आदि संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा जारी निर्देश में प्रत्येक माह विद्यालय शिक्षा समिति की बैठक आयोजित करने एवं प्रत्येक माह शिक्षक अभिभावक की बैठक आयोजित करने सुनिश्चित करने को कहा गया है और निर्देश का पालन सितंबर माह से किए जाने का निर्देश दिया गया है. साथ ही पत्र में यह भी कहा गया है कि किसी भी प्रकार की लापरवाही को काफी गंभीरता से लिया जाएगा। वहीं बीइओ द्वारा भी पत्र जारी कर कहा गया है कि अब विद्यालय के प्रधान को विद्यालय शिक्षा समिति के अध्यक्ष द्वारा ही आकस्मिक अवकाश की स्वीकृति दी जाएगी. साथ ही शिक्षक के अनुपस्थिति का अनुश्रवण भी विद्यालय शिक्षा समिति द्वारा की जाएगी।

  बताते चलें कि राज्य सरकार ने जिस उद्देश्य से स्थानीय लोगों के हाथों में विद्यालय की देखरेख दी वो जमीन पर उतारने में अभी तक सफल नहीं हो पाई है। कुछ अपवाद छोड़ दें तो अभी तक समिति के सदस्यों को अपने अधिकार एवं कर्तव्य की सही जानकारी नहीं है जबकि विभाग द्वारा समय समय पर प्रशिक्षण भी दिया जाता रहा है। पुरैनी बीडीओ अरुण कुमार सिंह ने माह सितंबर 2022 से जहां नियमित बैठक कर समेकित रिपोर्ट मांगा है वहीं बीईओ निर्मला कुमारी ने विद्यालय शिक्षा समिति के अध्यक्ष को विद्यालय प्रधान को अवकाश देने का अधिकार दिया है।

सरकारी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए प्रखंड में बीडीओ ने उठाये कई महत्वपूर्ण कदम सरकारी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए प्रखंड में बीडीओ ने उठाये कई महत्वपूर्ण कदम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 28, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.