अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर छात्र छात्राओं को दी गई योग की जानकारी

मधेपुरा जिले के बलदेव लक्ष्मी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर छात्र छात्राओं को योग करवाया गया एवं  योग से होने वाले लाभ के विषय में जानकारियां दी गई.

मुरलीगंज के बी.एल. उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में छात्र छात्राओं व शिक्षकों ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर विद्यालय मैदान में योगाभ्यास कर योग के महत्व की जानकारी छात्र छात्राओं को दी.

इस अवसर पर स्कूल की प्रधानाध्यापिका कविता नंदिनी ने छात्र छात्राओं को योग से होने वाले लाभ के विषय में जानकारी दी. योग स्वास्थ्य की सुरक्षा और सतत स्वास्थ्य विकास के बीच एक कड़ी प्रदान करता है. इसलिए हमें नियमित रूप से योग का अभ्यास करना चाहिए और इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए.

योग का मानव जीवन में महत्व देखते हुए साल 2015 से पूरे विश्व में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इस साल 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. योग से मनुष्य स्वस्थ रहता है, साथ ही फिट रहकर वो लम्बा जीवन प्राप्त करता है. 

विद्यालय मैदान में योग करवा रहे शिक्षक दुर्गा नंदन प्रसाद ने कहा कि क्या है योग का सार?

योग का सार संतुलन है- न केवल शरीर के भीतर या मन और शरीर के बीच संतुलन, बल्कि दुनिया के साथ मानवीय संबंधों में भी संतुलन करना है. योग माइंडफुलनेस, मॉडरेशन, अनुशासन और दृढ़ता के मूल्यों पर जोर देता है. जब यह समुदायों और समाज पर लागू किया जाता है, तो योग स्थायी जीवन के लिए एक रास्ता दिखता है.

मौके पर प्रधानाध्यापिका कविता नंदिनी, शिक्षक कृष्ण कुमार यादव, उपेंद्र कुमार, सुजीत कुमार, उपेंद्र कुमार, दुर्गानंद प्रसाद यादव, नीलू कुमारी, आकांक्षा कुमारी, मुंद्रिका कुमारी, रेखा कुमारी, इंदुलता कुमारी, सदानंद बाबू, प्रभात रंजन, शम्स परवेज शम्मी, रजनीश कुमार समेत विद्यालय के समस्त शिक्षक एवं शिक्षिकाएं मौजूद रहे.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर छात्र छात्राओं को दी गई योग की जानकारी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर छात्र छात्राओं को दी गई योग की जानकारी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 21, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.