वज्रपात की चपेट में आने से एक किसान की मौत

मधेपुरा जिले के आलमनगर थाना क्षेत्र के बड़ी फोटरिया में वज्रपात की चपेट में आने से एक 55 वर्षीय किसान की मौत हो गई. घटना के बावत स्थानीय एवं मृतक के परिजनों ने बताया कि मृतक किसान खेत में मक्के की फसल को तैयार करवा रहा था, तभी बारिश होने की वजह से वहीं रुक गया. बारिश होने के दौरान तेजी से हुए वज्रपात की चपेट में मृतक किसान आ गया. जिससे उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई. मृतक किसान की पहचान 55 वर्षीय ढ़ोढ़ाय मंडल पिता स्वर्गीय प्रयाग मंडल के रूप में किया गया. 

वहीं घटना को लेकर स्थानीय थाना एवं अंचलाधिकारी को सूचना दी गई. सूचना मिलते ही पुलिस पदाधिकारी रविंद्र राय, उपेंद्र राम एवं अंचलाधिकारी अभय कुमार घटनास्थल पर पहुंचकर पंचनामा तैयार कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. 

वहीं इस दौरान अंचलाधिकारी अभय कुमार ने बताया कि मृतक के परिजन को आपदा विभाग की ओर से नियमानुसार राशि कागज़ी प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद दी जाएगी. उन्होंने बताया कि अभी बरसात एवं वज्रपात की संख्या बढ़ेगी. इसमें आपको सतर्क रहने की जरूरत है. सरकार लगातार वज्रपात से बचने एवं वज्रपात के समय क्या करना चाहिए इसको लेकर जागरूक कर रही है. अगर आप सरकार के द्वारा बताए गए नियम को वज्रपात के समय अपनाएंगे तो आप अपनी जान माल को सुरक्षित रख पाएंगे.

(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)


वज्रपात की चपेट में आने से एक किसान की मौत वज्रपात की चपेट में आने से एक किसान की मौत Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 28, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.