अनिश्चितकालीन रेलचक्का जाम: 6 घंटे तक सहरसा पूर्णिया रूट पर रेल परिचालन पूरी तरह बाधित

सहरसा पूर्णिया रेल खंड पर जानकीनगर में युवा रेल विकास मंच के द्वारा अनिश्चितकालीन रेलचक्का जाम का निर्णय के कारण 6 घंटे तक 8:00 सुबह बजे से लेकर के 2:45 तक इस रूट पर रेल परिचालन बाधित रहा.

पूर्णिया सहरसा रेलखंड पर आज सुबह से ही रेल परिवहन चालन प्रभावित है. जानकीनगर में रेल लाइन पर अपनी मांगों के समर्थन में लोग सुबह 8:00 बजे से धरना पर हैं, जिसके कारण सहरसा से पूर्णिया जा रहे पैसेंजर 5224 मुरलीगंज स्टेशन पर घंटों खड़ी रही. स्थानीय रेल प्रशासन के अनुसार जानकीनगर स्टेशन पर मांगों को लेकर इलाके के लोगों में काफी रोष है. इधर रेल विद्युतीकरण को लेकर आज निरीक्षण भी है. पूर्णिया-मधेपुरा रूट पर डीआरएम सीआरएस का निरीक्षण होना है.

मुरलीगंज स्टेशन पर खड़ी 5224 पैसेंजर ट्रेन से पूर्णिया के लिए जा रहे पैसेंजर को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. वहीं सहरसा से पूर्णिया जा रहे बुजुर्ग पैसेंजर 2 घंटे बाद ट्रेन के बोगी से निकलकर स्टेशन पर और टिकट काउंटर पर टिकट वापस करने गए तो उन्होंने बताया कि सिर्फ ₹10 ही वापस किया जा रहा था. वहीं आज उसे डॉक्टर से मिलना था अब सब कुछ बेकार हो गया. अब जाकर भी क्या करेंगे. पूर्णिया इलाज के लिए जा रहे दर्जनों यात्रियों को कठिनाई का सामना करना पड़ा. वहीं जब कई घंटों बाद जानकी एक्सप्रेस पूर्णिया की ओर गई तो पैसेंजर ट्रेन के यात्री जानकी में चढ़कर पूर्णिया गए और स्टेशन पर खड़ी 5224 पैसेंजर ट्रेन को मुरलीगंज से ही वापस सहरसा कर दिया गया.

वहीं जब 10:57 पर मधेपुरा से डीआरएम और सीआरएस की स्पेशल ट्रेन रेल विद्युतीकरण की जांच करने के लिए मुरलीगंज स्टेशन पर पहुंचे तो मुरलीगंज स्टेशन पर हेल्पलाइन की ओर से सहरसा पूर्णिया रेल खंड पर पैसेंजर ट्रेन की संख्या बढ़ाने और राजधानी दिल्ली एवं पटना के लिए ट्रेनों की संख्या बढ़ाए जाने के लिए ज्ञापन सौंपने हेतु तैयार थे लेकिन डीआरएम और सीआरएस दोनों ही अपने सलून से बाहर नहीं निकले. वहीं उनके निजी सहायक को हेल्पलाइन सचिव विकास आनंद एवं चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष बाबा दिनेश मिश्रा तथा हेल्पलाइन के अध्यक्ष संजय सुमन ने अपनी मांग पत्र को सौंपा तथा सलून में बैठे डीआरएम मोबाइल पर विकास आनंद बातचीत कर ज्ञापन सौंपे जाने की जानकारी दी. विकास आनंद ने बताया कि उन्होंने आश्वासन दिया कि महत्वपूर्ण विषयों पर विचार किया जाएगा. 

सहरसा कटिहार के बीच कम से कम 100 जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन सुनिश्चित किया जाए. 

समस्तीपुर डिविजन द्वारा पूर्णिया कोर्ट में वाशिंग पिट स्टेबलिंग लाइन जो 32 करोड़ 33 लाख की लागत से बनना है दो हजार अट्ठारह से पेंडिंग है रेलवे बोर्ड द्वारा उसे तुरंत अनुमोदित कर जल्द निर्माण कार्य शुरू करवाया जाए. 

पूर्णिया कोर्ट बनमनखी मुरलीगंज के प्लेटफार्म ऊंची की जाए, ताकि वृद्धि एवं विकलांगों को चढ़ने में आसानी हो. 

14617/14618 बनमनखी अमृतसर जनसेवा एक्सप्रेस का पूर्णिया कोर्ट से चलाई जाए. 

23225 /23226 राजेंद्र नगर सहरसा इंटरसिटी का 18 राजेंद्र नगर से होता है इसे स्वतंत्र रूप से पूर्णिया कोर्ट से चलाई जाए.

पूर्व में चल रही जीएल एक्सप्रेस जो गुवाहाटी से लखनऊ तक जाती थी इसका परिचालन इसी रूट पर पुनः करवाया जाए.

13169 /13170 सहरसा सियालदह हाटे बाजार एक्सप्रेस को पूर्णिया होकर सप्ताह में 4 दिन चलाया जाए.

12203/ 12204 सहरसा अमृतसर गरीब रथ को पूर्णिया कोर्ट से चलाई जाए तथा इसका ठहराव मुरलीगंज स्टेशन पर सुनिश्चित किया जाए. 

वहीं उन्होंने बताया कि मुरलीगंज प्लेटफार्म पर यात्री सुविधा का विस्तार किया जाए. प्लेटफार्म नंबर एक एवं दो पर शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, जो स्वच्छता मिशन के लिए बिल्कुल ही आवश्यक है. वही मुरलीगंज रेलवे स्टेशन पर यात्री शेड की लंबाई बढ़ाई जाए क्योंकि अब चिलचिलाती धूप में रेलवे की प्रतीक्षा में घंटों खड़ा रहना काफी असहनीय है. वहीं उन्होंने मुरलीगंज स्टेशन पर प्रतीक्षालय की व्यवस्था किए जाने की भी बात दोहराई.



अनिश्चितकालीन रेलचक्का जाम: 6 घंटे तक सहरसा पूर्णिया रूट पर रेल परिचालन पूरी तरह बाधित अनिश्चितकालीन रेलचक्का जाम: 6 घंटे तक सहरसा पूर्णिया रूट पर रेल परिचालन पूरी तरह बाधित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 22, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.