डीएपी एवं अन्य उर्वरकों के लिए किसानों ने घंटों किया एनएच 107 को जाम, जमकर काटा बवाल

सहरसा-पूर्णिया की सीमा पर बिस्कोमान भवन के सामने डीएपी एवं अन्य उर्वरकों के लिए किसानों ने घंटों किया एनएच 107 को जाम, जमकर काटा बवाल

बिस्कोमान प्रबंधक दीपक कुमार सिंह ने बताया कि 3000 बोरी खाद पूर्णिया रैक पहुंच चुकी है और जल्द ही मुरलीगंज आ जाएगी. किसानों को 2 दिनों के बाद आसानी से खाद उपलब्ध हो जाएगी.

रासायनिक खाद की किल्लत मुरलीगंज विस्कोमान भवन परिसर में खाद को लेकर किसान लगातार परेशान हो रहे हैं और उर्वरक के लिए विस्कोमान भवन का चक्कर काट रहे हैं. दरअसल धान कटाई हो चुकी है और गेहूं, मकई की बुवाई के लिए किसानों को डीएपी, यूरिया और अन्य खादों की जरूरत है लेकिन बाजार में खाद नहीं मिलने से किसान परेशान हैं.

मंगलवार को सुबह के 9:30 बजे परेशान किसानों ने एनएच 107 पूर्णिया सहरसा बिस्कोमान भवन के पास सुबह के 9:30 बजे से 10:30 बजे तक अवरोध डालकर जाम कर दिया. पूछने पर कई किसानों ने बताया कि जो खाद बिस्कोमान से मिल रहा है वही खाद बाजार में ऊंची दामों पर बेचा जा रहा है. सरकार बाजार के दुकानदारों को खाद उपलब्ध करवा दी लेकिन बिस्कोमान में कम खाद आवंटित कर दुकानदारों को फायदा पहुंचाया जा रहा है क्योंकि दुकानदार एक दो पुर्जे तो पॉश मशीन के सहारे काटते हैं और बिना पुर्जे का मनमाने कीमतों पर किसानों को खाद देते हैं.

सड़क जाम की सूचना मिलते ही स्थानीय मुरलीगंज थाना अध्यक्ष अखिलेश कुमार दलबल सहित पहुंच कर किसानों को समझा-बुझाकर लाइन में खड़ा कर उन्हें निर्धारित राशि के अनुसार खाद दिलाने के आश्वासन के बाद सड़क जाम हटवाया. सड़क जाम लगभग एक घंटे तक रहा. इसके बाद बिस्कोमान के प्रबंधक दीपक कुमार सिंह और भंडार सहायक अरुण कुमार सिंह के सहारे वितरण सुनिश्चित करवाया गया.

गौरतलब हो कि पिछले तीन दिनों से ही मुरलीगंज के बिस्कोमान में खाद गोदाम पर अहले सुबह से किसानों की भीड़ उमड़ने लगी है. बिस्कोमान से एक दिन किसानों को यूरिया दिया भी गया. वहीं किसान अनिल कुमार यादव घर कोल्हायपट्टी वार्ड नंबर 4 ने बताया कि कल तो यूरिया दिया गया और आज डीएपी देने की बात कही गई थी. इसलिए सुबह 9:00 बजे से ही हम लोग लाइन में लगे हुए हैं. 

सरकार को कोस रहे हैं किसान

खाद की किल्लत होने से खाद की कालाबाजारी करने वाले व्यापारियों की चांदी कट रही है. बड़े पैमाने पर ऊंचे दामों पर नकली खाद बेचे जाने का भी मामला सामने आ रहा है. खुले बाजार में चोरी छिपे 17 सौ से 2 हजार रुपये बोड़ी खाद ब्लेक मार्केट में मिल रहा है. ऐसी परिस्थिति में खाद की कीमत को लेकर सरकार के जीरो टॉलरेंस की नीति धराशाई होते दिख रही है. 

वहीं प्रबंधक बिस्कोमान दीपक कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि पूर्णिया में हमें 3000 डीएपी बोरी खाद आवंटित की गई है जो कल पहुंच जाएगी और खाद की कोई कमी नहीं रहेगी. वहीं वितरण को लेकर समस्याएं उत्पन्न हो रही है क्योंकि किसानों की लाइन में कुछ असामाजिक तत्व घुसकर परेशानी करने लगते हैं. गोदाम की सुरक्षा के साथ-साथ यहां इसकी भी सुरक्षा का सवाल खड़ा हो जाता है. इसलिए हम लोग बिना पुलिस संरक्षण में खाद का वितरण नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि कल पंचायत चुनाव है और सभी पुलिस पदाधिकारी उस में लगे हुए हैं. ऐसे में 2 दिनों के बाद खाद वितरण सुनिश्चित किया जाएगा. अब खाद की कोई कमी नहीं रहेगी और किसानों को आसानी से खाद उपलब्ध हो पाएगा.

डीएपी एवं अन्य उर्वरकों के लिए किसानों ने घंटों किया एनएच 107 को जाम, जमकर काटा बवाल डीएपी एवं अन्य उर्वरकों के लिए किसानों ने घंटों किया एनएच 107 को जाम, जमकर काटा बवाल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 07, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.