राहत की खबर: भारतीय खाद्य निगम के डिपो पर मिलर के तैयार चावल की डिलीवरी हुई शुरू

जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने फीता काटकर गोदाम का किया उद्घाटन. मिलर के तैयार चावल को बिहार खाद्य निगम के गोदाम में रखने से पहले गोदाम का किया किया निरीक्षण.

खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 के तहत जिले में समर्थन मूल्य पर उपार्जित धान की मिलिंग के तहत उठाव एवं चावल जमा होना प्रारंभ हो गया है।

मधेपुरा जिले में धान की फसलों के के तैयारी के उपरांत किसानों ने अपने-अपने धान पैक्स को देना शुरू कर दिया. पैक्स उन धान को मिलरो को चावल तैयार करने के लिए दे दिया जाता है. हालांकि इस समय पैक्स और मिलर की समस्या को लेकर कुछ दिनों तक धान की खरीद प्रभावित हुई थी. पैक्स और मिलर के बीच समझौते के बाद धान की खरीद शुरू की गई. लेकिन अब धान से तैयार चावलों को आज से मिलरों द्वारा मुरलीगंज बिहार राज्य खाद्य निगम के सीएमआर गोदाम में आज से रखना प्रारंभ कर दिया.

आज दिन के 2:00 बजे पंचायती राज पदाधिकारी मधेपुरा मनोहर साहू ने यहाँ पहुंचकर बिहार खाद्य निगम के गोदाम का फीता काटकर उद्घाटन किया. उन्होंने जानकारी देते हुए मधेपुरा टाइम्स को बताया कि जिले में प्राथमिक कृषि साख सहयोग समिति यानि पैक्स है. जिनमें धान की खरीदारी को लेकर जिले के सभी पैक्स एवं व्यापार मंडल को किसानों से धान की खरीदारी करने की जिम्मेवारी दी गई है. इसके लिए पैक्स वार लक्ष्य भी निर्धारित कर दिया गया है. पैक्स किसानों के धान खरीद कर चावल तैयार करने के लिए मिलरो यहां भेजते हैं जहां से तैयार चावल बिहार खाद्य निगम के सीएमआर गोदाम में पहुंचता है. आज सी एम आर गोदाम की जांचोपरांत एवं दो मिलरो जय बाबा बॉसुकी नाथ राइस मिल मुरलीगंज एवं कोसी किंग राइस मिल सिंघेश्वर द्वारा द्वारा तैयार चावल के गुणवत्ता व नमी की जांच उपरांत गोदाम में रखना प्रारंभ हो गया। 

मिलरों द्वारा तैयार चावल को सीएमआर गोदाम में रखने से पहले गोदाम की जांच की गई व चावल के नमी जांच, एवं गुणवत्ता की जांच की गई और गोदाम में रखने की अनुमति दी जा रही है. गोदाम प्रबंधक जिया अहमद ने जानकारी देते हुए बताया कि बड़े वाले गोदाम की क्षमता 5000 मेट्रिक टन है वहीँ दूसरे खाली गोदाम की क्षमता एक हजार मैट्रिक टन है. तैयार चावल की गुणवत्ता की जांच के बाद ही गोदाम में रखने की अनुमति दी जाती है. आज दो मिलर के यहां से जय बाबा बॉसुकी नाथ एक लाॅट 290 क्विंटल और कोसी किंग राइस मिल सिंघेश्वर के यहां से एक लाॅट 290 क्विंटल चावल उतारा गया है.

मौके पर प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी मुरलीगंज अजय कुमार शंभू शरण सिंह, प्रखंड कृषि पदाधिकारी कुमारखंड, पैक्स बिहार खाद्य निगम गोदाम प्रबंधक जिया अहमद, अध्यक्ष तमौट परसा गोपी कृष्ण, मानपुर अध्यक्ष अरविंद कुमार, सुखासन पैक्स अध्यक्ष शिवानंद चौधरी, मिलर मुरलीगंज मुकेश कुमार, मिलर कोसी किंग राइस मिल सिंघेश्वर आदि मौजूद थे.

राहत की खबर: भारतीय खाद्य निगम के डिपो पर मिलर के तैयार चावल की डिलीवरी हुई शुरू राहत की खबर: भारतीय खाद्य निगम के डिपो पर मिलर के तैयार चावल की डिलीवरी हुई शुरू Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 11, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.