पंचायत चुनाव में उम्मीदवारों के घोषणा पत्र नदारद, मेनिफेस्टो के साथ नाम मात्र प्रत्याशी

 बिहार पंचायत चुनाव 2021 के तहत मधेपुरा में भी कई चरणों में पंचायत चुनाव हो रहे हैं. निर्विरोध चुने सीटों को छोड़ जिले के उन तमाम सीटों पर संघर्ष कड़ा ही माना जाएगा जब तक परिणाम घोषित न हो जाए. ऐसे में तमाम प्रत्याशी मतदाताओं को रिझाने के प्रयास में लगे हैं. कोई तरह-तरह के प्रलोभन देकर तो कुछ जाति-वर्ग आदि को आधार बनाकर. ऐसे में मतदाताओं को ही ये तय करनाहोगा कि वे कैसे प्रत्याशी को वोट देंगे. जो भरोसे के लायक बिलकुल नहीं हैं उन्हें या फिर वैसे को, जो विकास के प्रति ईमानदार दीखते हों.

इस बीच जिले के अधिकांश उम्मीदवारों ने कोई घोषणा पत्र जारी नहीं किया है जिससे उनके आगे की प्लानिंग का कुछ पता नहीं चलता है. मानो वे सिर्फ चुनाव जीतने के लिए ही मैदान में खड़े हों. बिहार में तीन चरण के चुनाव हो चुके हैं जिसमें मधेपुरा में दो चरणों में तिथि निर्धारित थी.

अब अगले यानी चौथे चरण में 20 अक्टूबर को जिले के सिंहेश्वर तथा शंकरपुर में चुनाव होने हैं. शंकरपुर प्रखंड के चर्चित सोनवर्षा पंचायत की मुखिया प्रत्याशी स्वेता नीकी के घोषणा पत्र यहाँ वोटरों के लिए आकर्षण का केंद्र है. प्रत्याशी ने अपने अठारह बिन्दुओं के अपने घोषणा पत्र में कुछ ख़ास बात जैसे प्रत्येक परिवार का डिजिटल सर्वे कर डाटा कम्प्यूटर में फीड करने ताकि सरकारी योजनाओं का लाभ सुविधाजनक रूप दी जा सके, जाति प्रथा से उठकर विकास करने, पंचायत के बलुआ चाँप में जल जमाव के कारण फसल  क्षति के लिए उपाय समेत पंचायत में योग केंद्र खोलने, प्रखंड मुख्यालय में गर्ल्स कॉलेज की स्थापना के लिए कदम समेत एम्बुलेंस व नियमित स्वास्थ्य जांच आदि मुद्दे अपने मेनिफेस्टो में रखा है. बताया गया कि इस मुखिया प्रत्याशी स्वेता नीकी के पति AIIMS, Delhi में डॉक्टर हैं और धर्मपत्नी ने गाँव में रहकर समाज सेवा करने का मन बना लिया है. कहती हैं पति मरीजों की सेवा में लगे रहते हैं और ससुर शिक्षक पद से रिटायर्ड हैं. घर में लोगो को समाज सेवा के प्रति समर्पित देखा तो वही क्यों पीछे रहे!

अब ऐसे प्रत्याशी मतदाताओं के मन में कितनी जगह बना पाते हैं ये तो आगे देखने वाली बात है, ये पंचायत चुनाव है, कुछ भी कहना मुश्किल है.

(वि. सं.)

पंचायत चुनाव में उम्मीदवारों के घोषणा पत्र नदारद, मेनिफेस्टो के साथ नाम मात्र प्रत्याशी पंचायत चुनाव में उम्मीदवारों के घोषणा पत्र नदारद, मेनिफेस्टो के साथ नाम मात्र प्रत्याशी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 09, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.