स्वास्तीवाचन के साथ सिंहेश्वर के दुर्गा मंदिर के पीछे लगाया दुर्लभ शिवलिंगम का पौधा

मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर के दुर्गा मंदिर के पीछे दुर्गा मैया की फुलवारी में सुपौल जिले के पीपरा प्रखंड के रामनगर पंचायत के कौशलीपट्टी निवासी दंपती शत्रुघ्न कुमार उर्फ बुच्चन और कुमारी अंजना के द्वारा दुर्लभ शिवलिंगम का पौधा लगाया गया.


इस दुर्लभ पौधे को लगाने के लिए सिंहेश्वर मंदिर के 7 पुजारियों द्वारा स्वास्तीवाचन के साथ दो शिवलिंगम का पौधा लगाया. इस बावत बुच्चन ने बताया कि कि जल अर्पित करते शिवलिंग और नाग की आकृति वाला यह मनोहर पुष्प बाबा सिंहेश्वर मंदिर के परिसर में भी होना चाहिए. उन्होंने बताया कि शिवलिंगम का पौधा कलकत्ता से मंगाया गया. वेद उच्चारण के साथ लगाया गया है. इसे शिव कमल या शिवलिंग फूल को तमिल में नागलिंगम, बंगाली में नागकेशर, कन्नड़ में नागलिंग पुष्प और तेलुगु में नागमल्ली तथा मल्लिकार्जुन पुष्प के नाम से जाना जाता है. हिन्दूओं के बीच इस फूल को अत्यन्त पावन माना जाता है और प्रायः शिव मन्दिरों में इसके वृक्षों को लगाया जाता है. 


मौके पर प्रबंधक मनोज ठाकुर, सदस्य संजीव ठाकुर, प्रकाश जायसवाल, सन्नी कुमार, बीएमपी हवालदार राम स्नेही सिंह, पुजारी सत्येंद्र ठाकुर उर्फ बचनु बाबा, अमरनाथ ठाकुर उर्फ लालबाबा, कन्हैया ठाकुर, प्रभाष ठाकुर, चंद्रनाथ ठाकुर, कृष्ण कुमार ठाकुर, अमरदीप गोस्वामी, सुरेंद्र मुखिया मौजूद थे.


 

स्वास्तीवाचन के साथ सिंहेश्वर के दुर्गा मंदिर के पीछे लगाया दुर्लभ शिवलिंगम का पौधा स्वास्तीवाचन के साथ सिंहेश्वर के दुर्गा मंदिर के पीछे लगाया दुर्लभ शिवलिंगम का पौधा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 06, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.