प्रांगण रंगमंच के पेज से रमेश ने दी हिंदी, मैथिली, संगीत, भजन की प्रस्तुति

मधेपुरा जिले की प्रतिभाओं को एक नया पंख देने वाले 'प्रांगण रंगमंच' के फेसबुक पेज पर मुरलीगंज के टपड़ा टोला निवासी रमेश कुमार राही ने अपनी प्रस्तुति दी. प्रांगण रंगमंच द्वारा जारी ऑनलाइन बिगेस्ट टैलेंट हंट शो में सोमवार को गायक रमेश कुमार राही ने कार्यक्रम की शुरुआत गणेश वंदना से की. 

ऑनलाइन माध्यम से जुड़े सभी दर्शकों के स्वागत में एक गीत "स्वागत है श्रीमान आपका" जो की उनके गुरु नरेंद्र प्रसाद की रचना है, गाकर सबों का मन मोह लिया. गायक रमेश कुमार ने एक के बाद एक मनमोहक प्रस्तुति दी और दर्शकों से खूब स्नेह पाया. 


इस दौरान उन्होंने "अजब है भोलेनाथ ये दरबार तुम्हारा, फूलों सा चेहरा तेरा, तुझको पुकारे मेरा प्यार, गाकर दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया. रमेश राही के शिव भजन की प्रस्तुति से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया. पेज से जुड़े दर्शकों ने इसका खूब आनंद उठाया. प्रांगण रंगमंच के पेज से गीत संगीत और भजन की प्रस्तुती ने लोगों को तरोताजा कर दिया. ग्रामीण क्षेत्र के गायक रमेश कुमार ने अपनी आवाज से लोगों को अपनी प्रतिभा को दिखाया. रमेश की गीतों ने यह साबित किया कि सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रतिभावानों की कमी नहीं है. उनके साथ ढोलक पर संगत कर रहे थे सबूरी प्रसाद, करतार और झाल पर संगत कर रहे थे सोनू, संजीव और हारमोनियम पर मधुबाला ने संगत किया.


प्रतिभा को आगे बढ़ा रहा प्रांगण रंगमंच: रमेश
ऑनलाइन बिगेस्ट टैलेंट हंट शो में रमेश ने कहा कि प्रांगण रंगमंच कला से जुड़े लोगों का हौसला बढ़ाने का काम कर रहा है. सुदूर ग्रामीण इलाके के कलाकारों को बेहतर मंच उपलब्ध करा कर उनकी प्रतिभा को आगे बढ़ा रहा है.


कलाकारों का बढ़ रहा आकर्षण: संजय परमार
प्रांगण रंगमंच के अध्यक्ष डॉ. संजय परमार ने कहा कि प्रांगण रंगमंच के लाइव शो से यह पता चला है कि ग्रामीण क्षेत्रों में गायकों कि कमी नहीं है. जरूरत है उसे बेहतर मंच और प्रेरित करने की. सचिव अमित आनन्द और संस्थापक सदस्य दिलखुश कुमार ने बताया कि प्रांगण रंगमंच का यह कार्यक्रम काफी सफल हो रहा है. खासकर युवा गायकों में आत्मविश्वास और आकर्षण बढ़ रहा है. संरक्षक सुकेश राणा ने कहा कि जिले में विलुप्त हो रही संस्कृति को फिर से स्थापित करने में प्रांगण रंगमंच का पहल सराहनीय है.


'प्रांगण रंगमंच' के "प्रांगण रक्तदाता समूह" के रक्त प्रबंधक विक्की विनायक, अभिषेक सोनी और अक्षय कुमार (सोनू) ने बताया कि कला- संस्कृति, पर्यावरण और स्वास्थ्य को समर्पित प्रांगण रंगमंच ग्रामीण क्षेत्रों में छुपी प्रतिभाओं को सामने लाने का प्रयास कर रही है, ताकि ऐसे कलाकारों को अपनी बेहतरीन प्रतिभाओं को निखारने का अवसर मिले. 


वहीं कार्यक्रम को सफल बनाने में कमांडो बिपिन कुमार, संतोष राजा, बबलू कुमार, संजय दिनकर, पप्पू कुमार, शिवानी अग्रवाल, शिवांगी गुप्ता, नीरज कुमार निर्जल, रक्षा कुमारी, अन्नू कुमारी व अन्य शामिल रहे.

(नि. सं.)

प्रांगण रंगमंच के पेज से रमेश ने दी हिंदी, मैथिली, संगीत, भजन की प्रस्तुति प्रांगण रंगमंच के पेज से रमेश ने दी हिंदी, मैथिली, संगीत, भजन की प्रस्तुति Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 23, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.