इस्तेमाल से पहले फल व सब्जियों को अच्छी तरह से धोएं- सिविल सर्जन

मधेपुरा के सिविल सर्जन अमरेन्द्र नारायण साही ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए घर की महिलाओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है. इसकी जवाबदेही आंगनबाड़ी सेविकाओं को दी गई है. जिले के सभी आंगनबाड़ी सेविका द्वारा नियमित रूप से अपने पोषक क्षेत्रों में डोर टू डोर भ्रमण कर कोरोना संक्रमण काल के दौरान होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए मास्क पहनना, समाजिक दूरी अपनाना एवं कोविड -19 की वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक किया जा रहा है और उन्हें कहा जा रहा है कि अपने हाथों को हर आधे घंटे तक अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर या साबुन से रगड़ रगड़ कर धोने के लिए सलाह दिया जा रहा है.

खाने पीने या अन्य कोई भी कार्य करते समय सफाई पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. क्योंकि अपने खानपान की आदतें हमारे सेहतमंद जिंदगी का आधार होती है. हमेशा ताजा व पौष्टिक खाद्य पदार्थों का उपयोग करना स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है. सुरक्षित प्रोसेसिंग की गई चीजों का इस्तेमाल करने से किसी तरह की कोई शिकायत या डर नहीं रहता है. मार्केट से खरीददारी कर लाए गए वस्तुओं को इस्तेमाल से पहले फल व सब्जियों को अच्छी तरह से धोने के बाद ही उसका उपयोग किया जाए तो बेहतर होगा. डिब्बाबंद सामानों की खरीददारी करते समय उसकी एक्सपायरी देखना कभी भी नहीं भूलना चाहिए. इसके साथ ही स्वस्थ सेहतमंद जिंदगी के लिए पीने की पानी का स्वस्थ होना भी बहुत जरूरी होता है. हालांकि पानी को उबालकर पीने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है.

(नि. सं.)

इस्तेमाल से पहले फल व सब्जियों को अच्छी तरह से धोएं- सिविल सर्जन इस्तेमाल से पहले फल व सब्जियों को अच्छी तरह से धोएं- सिविल सर्जन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 06, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.