जल्द बन कर तैयार हो जाएगा सदर अस्पताल में दो ऑक्सीजन प्लांट

पीएम केयर फंड से 1000 लीटर तो दूसरा एमपी फंड से 500 लीटर वाला ऑक्सीजन प्लांट 15 अगस्त तक बन कर तैयार हो जाएगा. सदर अस्पताल के पीछे सब्जी मंडी में लगेगा ऑक्सीजन गैस प्लांट तो दूसरा आइसीयू के समीप.


कोरोना की तीसरी लहर के संभावित खतरे को मद्देनजर रखते हुए और मधेपुरा सदर अस्पताल में ऑक्सीजन गैस को लेकर किसी प्रकार की समस्या ना हो इसके लिए सदर अस्पताल में दो ऑक्सीजन गैस प्लांट लगाया जा रहा है. इसको लेकर स्थल पर काम शुरू कर दिया गया है. इसकी जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ अमरेंद्र नारायण साही ने बताया कि इस कोरोना महामारी में ऑक्सीजन लोगों के लिए अत्यंत आवश्यक है. हालांकि जिले में ऑक्सीजन की किसी प्रकार की कमी नहीं है. ऑक्सिजन प्लांट में हवा से ही बनाया जाएगा ऑक्सिजन. 


उन्होंने कहा कि एक ऑक्सिजन प्लांट प्रधानमंत्री केयर फंड से बन रहा है तो दूसरा सुपौल के सांसद कोष से दी गई है. उन्होंने कहा कि कोरोना के दूसरे लहर की स्थिति को देखते हुए सदर अस्पताल में ऑक्सीजन गैस प्लांट लगाने का निर्णय लिया गया था. कोरोना संक्रमण के दौरान जिस तरह से ऑक्सीजन का संकट उत्पन्न हुआ था. ऐसे में मधेपुरा जिले का स्वास्थ्य महकमा ऑक्सीजन उत्पादन को लेकर धीरे-धीरे आत्मनिर्भर होने की दिशा में आगे बढ़ रहा है. सिविल सर्जन अमरेन्द्र नारायण शाही ने कहा कि पीएम केयर फंड से 1000 लीटर प्रति घंटा ऑक्सीजन तैयार होगा. सांसद के द्वारा फंड से 500 लीटर प्रति घंटा ऑक्सीजन तैयार किया जा सकेगा. 


उन्होंने बताया कि 15 अगस्त को ऑक्सीजन प्लांट को चालू करने की योजना है. इसलिए तेज गति से कार्य किया जा रहा है. लेवलिंग का कार्य प्राइवेट कंपनी को दिया गया है. लेवलिंग के बाद पाइपलाइन का काम शुरू होगा. इसके साथ ही प्लांट मानक के अनुरूप हो. बताया गया है कि इसका रखरखाव स्वास्थ्य विभाग करेगा. सिविल सर्जन से अनापत्ति प्रमाण पत्र भी प्राप्त है. यह प्लांट 24 घंटे निर्बाध आपूर्ति करेगा. इसमें स्टोरेज टैंक भी है जो बिजली गुल होने पर भी सप्लाई देते रहेगा. यह हवा से ही ऑक्सीजन बनाएगा.


वहीं जानकारी मिली कि 1000 लीटर वाले में 24 घंटे में 40 जंबो सिलेंडर भरने की क्षमता एवं दूसरे 500 लीटर में 24 घंटे में 20 जंबो सिलेंडर भरने की क्षमता का यह अक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है. सदर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगने पर मरीजों को काफी सहूलियत होगी. वहीं सिविल सर्जन ने कहा कि जांच का दायरा बढ़ाने के निर्देश जारी किए गए, जिसको लेकर स्थल चिन्हित किया जा रहा है और जल्द ही सदर अस्पताल में ऑक्सीजन गैस प्लांट स्थापित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि साथ ही बड़े पैमाने पर टीकाकरण करने का भी निर्देश दिया गया.

(रिपोर्ट: अमन कुमार)

जल्द बन कर तैयार हो जाएगा सदर अस्पताल में दो ऑक्सीजन प्लांट जल्द बन कर तैयार हो जाएगा सदर अस्पताल में दो ऑक्सीजन प्लांट Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 10, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.