राष्ट्रीय लोक अदालत में वर्षो से लंबित पड़े विभिन्न तरह के 9376 मामलों का निष्पादन

मधेपुरा कोर्ट परिसर में राष्ट्रीय लोक अदालत का उद्घाटन जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष सह जिला जज रमेश चन्द मालवीय, उपाध्यक्ष सह डीएम श्याम बिहारी मीणा, एसपी योगेन्द्र कुमार और सचिव सह एडीजे कुमार माधवेन्द्र ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. 


कोरोना काल के कई माह बाद कोर्ट परिसर में शनिवार को आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत  में वर्षो से लंबित पड़े विभिन्न तरह के 9376 मामलों का निष्पादन किया गया. वहीं पक्षकारों सहित विभिन्न फाइनांस और इंश्यूरेंस कंपनियों से 1 करोड़ 21 लाख 24 हजार 437 रुपये की वसूली की गई. 


जिला न्यायाधीश रमेश चन्द मालवीय के नेतृत्व में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में सुलहनीय लम्बित मामलों का निष्पादन के लिये नौ बेंचों का गठन किया था. जिला जज स्वयं सभी बेंचों का मुआयना कर बेंचों में मौजूद न्यायिक अधिकारियों को आवश्यक निर्देश देते रहे. इस सम्बंध में जिला जज रमेश चन्द मालवीय ने कहा कि विभिन्न प्रकार के सुलहनीय मामले जो वर्षों से कोर्ट में लंबित थे, ऐसे मामलों का लोक अदालत में त्वरित और निःशुल्क निष्पादन होना लोक अदालत के लिये एक बड़ी उपलब्धि है. सुलहनीय मामलों को लेकर पक्षकार नाहक ही कोर्ट का चक्कर लगाते हैं और निराश होकर लौट जाते हैं. 

उन्होंने लोक अदालत में मौजूद पक्षकारों को लोक अदालत के महत्व से अवगत कराते हुए कहा कि यह एक ऐसा मंच है जहाँ किसी भी तरह के सुलहनीय मामलों का निःशुल्क और त्वरित निष्पादन होता है.
मौके पर एडीजे कुमार माधवेन्द्र ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोग लोक अदालत में आएं और अपने किसी भी तरह के सुलहनीय मामलों का निष्पादन त्वरित और निःशुल्क कराएं. इसके लिये जिले के सभी प्रखंडों में पारा लीगल वोलेंटियर्स तैनात किये गये हैं, जो लोगों को लोक अदालत की विशेषता से अवगत कराते हुये लोगों  को जागरूक करेंगे. 

लोक अदालत के बेंचों में पीठासीन बनाये गए न्यायाधीशों में एडीजे विनय प्रकाश तिवारी, निशिकांत ठाकुर, बृजेश कुमार, एसीजेएम तेजप्रताप सिंह, अनूप सिंह, जेएम प्रमोद कुमार, मंजूर आलम, कुमारेश और लक्ष्मीनाथ शामिल थे.

(नि. सं)

राष्ट्रीय लोक अदालत में वर्षो से लंबित पड़े विभिन्न तरह के 9376 मामलों का निष्पादन राष्ट्रीय लोक अदालत में वर्षो से लंबित पड़े विभिन्न तरह के 9376 मामलों का निष्पादन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 10, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.