जमीन सर्वे कार्य को लेकर आम सभा कर किसानों को दी जानकारी

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ में भूमि सुधार विभाग के निर्देश के आलोक में प्रखंड के भतरंधा परमानपुर मौजा में होने वाले सर्वे के लिए परमानपुर पंचायत सरकार भवन में मुखिया किरण देवी की अध्यक्षता में आम सभा का आयोजन किया गया. विशेष सर्वेक्षण और बंदोबस्त शिविर कार्यालय द्वारा जारी पत्र के आलोक में जमीन सर्वे कार्य को लेकर घैलाढ़ ब्लॉक के अंतर्गत 07 राजस्व ग्राम बरदाहा, बरदाहा एराजी, पथराहा, पिपराही चकला, बनचोलहा, पथरहा तथा भतरंधा में प्रथम चरण में किया जाना है. 


उक्त बातों की जानकारी विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी वीना कुमारी व कानूनगो मैनुद्दीन अंसारी ने राजस्व ग्राम भतरंधा के रैयतों को सर्वे कार्य की जानकारी विस्तार से दिया गया. जिसके अंतर्गत रैयतों को सर्वे के फायदे, सर्वे में किए जाने वाले कार्य संशोधन प्रपत्र की प्राप्ति, ग्राम सीमा सत्यापन, किस्तवार, सानापूरी, दावा-आपत्ति, श्रेणीवार विस्तृत वर्णन किया गया. सर्वे के महत्व से रैयतों को अवगत कराया गया तथा सर्वे में रैयतो को पूर्ण सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया गया. सर्वे कार्य के प्रथम चरण में सभी रैयतों को अपने-अपने जमीन का स्वघोषणा पत्र सही-सही भर कर शिविर कार्यलय में जमा करने को निर्देशित किया गया. जिसमें सभी रैयतों के जमीन का सही-सही विवरण प्राप्त हो सके.


इस सर्वे से जमीन का नया खतियान बनेगा. साथ ही जमीन का नया मानचित्र बनेगा. इस मानचित्र को डिजिटल प्रारूप में रखा जाएगा और हर खरीद बिक्री के बाद खतियान निरंतर अपडेट होता रहेगा. हर खतियान की चार कॉपी बनेगी, जिसमें एक कॉपी रैयत, दूसरा अंचल अधिकारी, तीसरा जिलाधिकारी, चौथा भू अभिलेख विभाग निदेशालय के पास रहेगा. सर्वे के बाद जमीन के खतियान की कॉपी और डिजिटल कॉपी भी तैयार होगी. इस सर्वे का महत्व यह है कि जमीन की अवैध खरीद बिक्री पर रोक लग जाएगी. फर्जीवाड़ा नहीं हो पाएगा और जमीन का   वास्तविक मालिक का तुरंत पता चल जाएगा. भूमि विवाद में कमी आएगी.


मौके पर सर्वे कार्य के कार्यरत समस्त S.S.A विवेक कुमार, सनी कुमार, राजीव कुमार रंजन, बसंत कुमार, जयन्त कुमार निराला, सिंन्दु सूर्या, सुमित कुमार के अलावे पंचायत के अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे.


जमीन सर्वे कार्य को लेकर आम सभा कर किसानों को दी जानकारी जमीन सर्वे कार्य को लेकर आम सभा कर किसानों को दी जानकारी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 15, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.