विस्तृत खबर: कैसे टूटा मझारी-सिकरहट्टा निम्न बांध और क्या हुआ उसके बाद?

सुपौल/    कोसी नदी के जल स्तर में उतार-चढ़ाव जारी है. विगत 24 घंटे में नदी का जल स्तर लगातार कम हो रहा है, जिस कारण नदी की धारा काफी आक्रामक हो रही है. जानकारों के अनुसार कोसी नदी में जब पानी अत्यधिक रहती है तो बाढ़ के हालात उत्पन्न होते हैं. लेकिन जब नदी के पानी में कमी होती है तो नदी की धारा काफी तेज हो जाती है. 

इसी कड़ी में कुनौली थाना क्षेत्र स्थित स्पर एक एवं स्पर दो के बीच एक ग्रामीण बांध को नदी तोड़ कर आजाद हो गयी. जिस पर समय से बाढ़ निरोधात्मक कार्य प्रारंभ करने का नहीं करने का नतीजा रहा कि नदी की तेज धारा का दवाब मझारी-सिकरहट्टा निम्न बांध पर बना रहा. गुरूवार की रात नदी की तेज धारा डगमारा पंचायत के वार्ड नंबर 09 स्थित हनुमान मंदिर के समीप नदी की धारा ने बांध को तोड़ दिया. इसके बाद उक्त स्थल पर धीरे-धीरे कटाव की लंबाई बढती रहती. हालात यह हुआ कि 10 फीट लंबाई में टूटे बांध देखते ही देखते एक सौ फीट की लंबाई में बांध को चपेट में ले लिया. जहां नदी की काफी तीव्र धारा का बहाव हो रहा है.


बांध टूटने की खबर से लोगों में मचा हाहाकार

  

रात में बांध टूटने के बाद निम्न बांध के पश्चिमी दिशा में बसे लोगों के घर तक पानी पहुंच गया. लोगों में हाहाकर मच गया. लोग पानी का कारण एक दूसरे से पूछने लगे. इसके बाद पता चला कि मझारी-सिकरहट्टा बांध टूट चुका है. जहां नदी की तेज धारा बह रही है. वहीं नदी के पानी का फैलाव काफी तीव्र गति से हो रहा है. इसके बाद लोग अपने बाल बच्चे के साथ कोसी महासेतु एवं बांध की ओर शरण लेने लगे.


कई गांव का टूटा सड़क संपर्क


सिकरहट्टा-मझारी बांध टूटने से निर्मली-कुनौली, कमलपुर, डगमारा, नया टोला सिकरहट्टा, दिघिया, बेला सिंगार मोती, मझारी, हरियाही आदि गांवों के लोगों का सड़क संपर्क टूट चुका है. इन लोगों को कुनौली व नेपाल की ओर जाने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ेगी.


ग्रामीण बांध पर शुरू हुआ निरोधात्मक कार्य

डीएम


मझारी-सिकराहट्टा बांध टूटने के बाद शुकवार की अहले सुबह मौके पर डीएम महेंद्र कुमार, मनोज कुमार सहित अनुमंडल स्तरीय तमाम अधिकारी पहुंचे. इसके बाद जल संसासन विभाग के मुख्य अभियंता मनोज रमण, कार्यपालक अभियंता सतीश कुमार सहित दर्जनों अभियंता की टीम टूटे हुए स्थल पर पहुंचे. जहां डीएम श्री कुमार के निर्देश पर तीन पूर्व टूटे ग्रामीण बांध पर निरोधात्मक कार्य प्रारंभ किया गया. डीएम श्री कुमार ने बताया कि इस बांध को बांधने के बाद पानी का वेग स्वत: कम हो जायेगा. इसके बाद मझारी-सिकराहट्टा बांध का मरम्मति कार्य कराया जायेगा. उनके निर्देश पर एनडीआरफ की भी एक टीम वहां पहुंची है.


राजद के पूर्व विधायक ने विभाग पर लगाया लापरवाही का आरोप

एसपी


राजद के राष्ट्रीय सचिव सह पूर्व विधायक यदुवंश कुमार यादव ने विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि राशि के बंदरबांट के लिए इसका सृजन किया गया है.


कम्युनिटी किचेन की हुई शुरुआत


बांध व एनएच 57 पर शरण लिये लोगों के लिए डीएम के निर्देश पर तत्काल कम्युनिटी किचेन की शुरूआत कर दी गयी है. निर्मली अनुमंडल पदाधिकारी नीरज नारायण पांडेय ने बताया कि बांध पर शरण लिए पीड़ितों को भोजन मुहैया के लिए कम्युनिटी किचन की शुरुआत की गई है. यह व्यवस्था मध्य विद्यालय सिकरहट्टा और चुटियाही विद्यालय में शुरू की गई है.
(नि. सं.)

विस्तृत खबर: कैसे टूटा मझारी-सिकरहट्टा निम्न बांध और क्या हुआ उसके बाद? विस्तृत खबर: कैसे टूटा मझारी-सिकरहट्टा निम्न बांध और क्या हुआ उसके बाद? Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 23, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.