मधेपुरा न्यायमंडल से जुड़े पीएलवी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम

मधेपुरा न्यायमंडल में सभी तरह के सुलहनीय मामलों में पक्षकार को निःशुल्क और त्वरित न्याय दिलाने में कारगर होंगे पारा लीगल वोलेंटियर (पीएलवी), इनकी सहायता से लोगों को जागरूक कर ज्यादा से ज्यादा मामलों को किया जा सकता है निष्पादित. 

उक्त बातें जिला जज सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष रमेश चन्द मालवीय ने बुधवार को पीएलवी के तीन दिवसीय ओरियंटेशन कोर्स के प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान कही. राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार (नालसा) के निर्देश पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में जिले के सभी पीएलवी को ओरिएंटेशन कोर्स पूरा कराने के लिये बुधवार को क्रम संख्या 1-40 तक के चालीस पीएलवी को प्रशिक्षित किया गया. जबकि गुरुवार को क्रम संख्या 41-80 तक के पीएलवी को प्रशिक्षण दिया जाएगा. वहीं शेष बचे हुये पीएलवी को शुक्रवार को प्रशिक्षण दिया जाएगा.  

जिला मुख्यालय के एडीआर भवन में आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला जज श्री मालवीय ने कहा कि न्यायालय में दिन प्रतिदिन बढ़ रहे सुलहनीय मामलों को निष्पादित करने के लिये पहले लोगों को जागरूक करना होगा, तभी न्यायालय से सभी तरह के सुलहनीय लंबित मामलों की संख्या कम होगी. इसके लिये जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा तैयार व प्रशिक्षित किये गए पीएलवी कारगर सिद्ध होंगे. उन्होंने कहा कि पीएलवी प्रशिक्षित होकर जन-जन तक जायेंगे और लोगों को जागरूक करेंगे. पीएलवी लोगो को निःशुल्क और त्वरित न्याय की जानकारी देंगे.

मौके पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव सह एडीजे कुमार माधवेन्द्र ने कहा कि इस प्रशिक्षण का मूल उद्देश्य है पीएलवी के माध्यम से जन-जन को कानून के प्रति जागरूक करना. लोगों में न्याय और कानून के प्रति जागरूकता लाने में पीएलवी की अहम भूमिका होगी. इसमें पीएलवी बढ़ चढ़ कर सहयोग करें. 

मौके पर एडीजे द्वितीय विनय प्रकाश तिवारी, एडीजे तृतीय निशिकांत ठाकुर व न्यायिक दंडाधिकारी कुमारेश सहित अन्य न्यायिक कर्मी मौजूद थे. एडीआर भवन में आयोजित इस कर्यक्रम में कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा गया था. सभी जगह साफ सफाई व सेनिटाइजर की व्यवस्था की गई थी.

(नि. सं.)

मधेपुरा न्यायमंडल से जुड़े पीएलवी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम मधेपुरा न्यायमंडल से जुड़े पीएलवी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 16, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.