लॉकडाउन के बीच दुकानदार का अन्दर बाहर का खेल बदस्तूर जारी

 मधेपुरा जिला मुख्यालय में लॉकडाउन मजाक बनकर रह गया है. यहां बड़ी हो या छोटी दुकान सबका शटर पर ताला जड़ा मिलेगा लेकिन पिछले दरवाजे से अन्दर बाहर का खेल चल रहा है. आपको हर जरूरत का सामान जब और जहां चाहिए आसानी से मिल जायेगा. हर चौक चौराहे पर पुलिस और दंडाधिकारी का पहरा है लेकिन उन्हे अंदर-बाहर के खेल से कोई मतलब नहीं है.

मालूम हो कि जिला प्रशासन ने 15 मई तक लॉकडाउन लागू करते हुए कुछ दुकान को छोड़कर सभी दुकान को बंद करने का आदेश दे रखा है. सड़कों पर माल वाहक को छोड़कर सभी तरह के वाहनों के परिचालन पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी है लेकिन आदेश की धज्जियां उड़ रही है. बाइक, चार चक्के वाहन और राहगीर का आना जाना बदस्तूर जारी है. 11 बजे तक किराना, मेडिकल, सब्जी, दूध, फल मांस, मछली, मुर्गा, अन्य आवश्यक दुकान को छोड़कर पूरी दूकान खुली रखने का आदेश दे रखा है.

13-14 को मुस्लिम समुदाय का महत्वपूर्ण त्यौहार ईद होने के कारण लोगों में खरीददारी की होड़ मची है. वह किसी तरह खरीददारी के जुगाड़ में है. दुकानों पर लगे ताले ने लोगों के मंसूबो पर पानी फेर दिया लेकिन फिर दुकानदार और ग्राहकों ने नया जुगाड़ शुरू किया. फिर क्या था पिछले दरवाजे से अन्दर-बाहर का खेल शुरू हुआ. इसके लिए बजाप्ता दुकानदारों ने मोबाइल नम्बर तक जारी कर दिया. फोन के जरिये ग्राहक सुबह 6 बजे से ही दुकान पर पहुंच कर पिछले दरवाजे से अपने जरूरत की चीजों की खरीददारी में जुट जाते हैं. यह सिलसिला बदस्तूर जारी है लेकिन प्रशासन को कानों कान खबर नहीं है. प्रशासन सड़कों पर अपनी सख्ती दिखाते रहे वहीं पिछले दरवाजे से सामान बेचने का और अन्दर बाहर का खेल लगातार जारी रहा.

सूत्र की माने तो शहर के कुछ दुकानों को छोड़कर कमोबेश छोटी बड़ी तमाम दुकानें जिनके पिछले दरवाजे का रास्ता नहीं है, वैसे दुकानदारों ने ग्राहकों के लिए अपने एक स्टाफ को दुकान के आगे खड़ा कर ग्राहकों को दुकान के अन्दर भेजने और प्रशासन के आने पर नजर रखने के लिए रखा है.

सूत्र की माने तो शहर के कुछ मुहल्ले के गली में भी आपको हर तरह की दुकानें खुली नजर आएगी जहां ग्राहकों की भीड़ दिन भर मिलेगी, जहां समाजिक दूरी और लॉकडाउन की धज्जियां उड़ रही है, जो कि कोरोना को खुल्लम खुल्ला आमंत्रण दे रहा है.

जिला प्रशासन ने लॉकडाउन को लेकर सड़कों पर काफी सख्ती बरत रखी है लेकिन दुकानदार दुकान के शटर पर ताला जड़कर प्रशासन के आँखों में धूल झोंक रही है.

लॉकडाउन के बीच दुकानदार का अन्दर बाहर का खेल बदस्तूर जारी लॉकडाउन के बीच दुकानदार का अन्दर बाहर का खेल बदस्तूर जारी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 11, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.