तेज आंधी के साथ हुए मूसलाधार बारिश से मक्के की फसल को क्षति

मधेपुरा जिले के कुमारखंड प्रखंड क्षेत्र में तेज आंधी के साथ हुए मूसलाधार बारिश ने किसानों के मक्के के फसल को क्षति पहुंचाया, वहीं दलहन मूंग के फसल को बारिश से हुआ फायदा. 

कुमारखंड प्रखंड क्षेत्र में शनिवार को अहले सुबह अचानक आए आंधी-तूफान व बारिश की वजह से क्षेत्र के किसानों के खेत में लगे मक्के के पौधे को पूरी तरह से टूटकर बर्बाद हो गया है. वहीं कई जगह आंधी के चपेट में आने की वजह से कई परिवार का आशियाना उजड़ गया.

प्रखंड क्षेत्र के विसनपुर कोड़लही वार्ड 6 के किसान प्रवीण कुमार, रतन सिंह, प्रमोद सिंह, कुमोद सिंह, अनिल सिंह, बबलू सिंह, सौरव कुमार ने बताया कि उनके खेत में लगा मक्का का पौधा आंधी-तूफान व बारिश आने से बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुआ है. इधर प्रखंड के विशनपुर बाजार पंचायत स्थित टिकुलिया गांव के निवासी व किसान उमेश भगत, नरेश भगत, सुनील मेहता, मोहम्मद इस्लाम आदि किसानों ने बताया कि खेत में लगे मक्के के पौधे आंधी के चपेट में आने से टूटकर जमीन पर गिर गया है. वहीं टिकुलिया निवासी मोहम्मद आजाद का एक आवासीय घर व कलर यादव का पशुसेड का टीना आंधी के चपेटे में आने से पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया. 

इस संबंध में प्रखंड कृषि पदाधिकारी शंभू शरण सिंह ने बताया 58 मिली मीटर वर्षा हुआ है. इससे दलहन फसल मूंग को फयादा हुआ है. जबकि आने वाले समय में खरीफ के फसल को भी काफी फायदा होगा. मक्के के फसल को बारिश से फायदा हुआ है. वहीं आंधी के चपेट में आने से कुछ किसानों का मक्का का पौधा टूटा है. जहां ज्यादा क्षति हुआ वहां जांच कर उच्चाधिकारी को रिपोर्ट भेजी जाएगी.

(रिपोर्ट: मीना कुमारी)

तेज आंधी के साथ हुए मूसलाधार बारिश से मक्के की फसल को क्षति तेज आंधी के साथ हुए मूसलाधार बारिश से मक्के की फसल को क्षति Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 01, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.