ऑल इंडिया स्टूडेंट यूनियन ने मनाई नेताजी सुभाषचंद्र बोस की 125वीं जयन्ती

आज ऑल इंडिया स्टूडेंट यूनियन जिला कार्यालय मधेपुरा में नेताजी सुभाषचंद्र बोस की 125वीं जयन्ती पर जिला अध्यक्ष राहुल कुमार के नेतृत्व में उन्हें याद किया गया. उनके चित्र पर पुष्पांजलि देकर उन्हें विनम्र शृद्धाजंलि दिया गया और उनके विचारों पर व्यख्यान किया गया.

मौके पर मौजूद ऑल इंडिया स्टूडेंट यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ई० मुरारी ने कहा कि कुछ इतिहासकारों का मानना है कि जब नेता जी ने जापान और जर्मनी से सहायता लेने का प्रयास किया था, तो ब्रिटिश सरकार ने अपने गुप्तचरों को 1941 में उन्हें खत्म करने का आदेश दिया था.

नेताजी ने 5 जुलाई 1943 को सिंगापुर के टाउन हाल के सामने 'सुप्रीम कमाण्डर' के रूप में सेना को सम्बोधित करते हुए "दिल्ली चलो!" का नारा दिया और जापानी सेना के साथ मिलकर ब्रिटिश व कामनवेल्थ सेना से बर्मा सहित इंफाल और कोहिमा में एक साथ जमकर मोर्चा लिया.

21 अक्टूबर 1943 को सुभाष चन्द्र बोस ने आज़ाद हिंद फौज के सर्वोच्च सेनापति की हैसियत से स्वतंत्र भारत की अस्थायी सरकार बनायी जिसे जर्मनी, जापान, फिलीपींस, कोरिया, चीन, इटली, मान्चुको और आयरलैंड सहित 11 देशो की सरकारों ने मान्यता दी थी. जापान ने अंडमान व निकोबार द्वीप इस अस्थायी सरकार को दे दिये. सुभाष उन द्वीपों में गये और उनका नया नामकरण किया.

1944 को आज़ाद हिंद फौज ने अंग्रेजों पर दोबारा आक्रमण किया और कुछ भारतीय प्रदेशों को अंग्रेजों से मुक्त भी करा लिया. कोहिमा का युद्ध 4 अप्रैल 1944 से 22 जून 1944 लड़ा गया एक भयंकर युद्ध था. इस युद्ध में जापानी सेना को पीछे हटना पड़ा था और यही एक महत्वपूर्ण मोड़ सिद्ध हुआ.

मौके पर ऑल इंडिया स्टूडेंट यूनियन के विश्वविद्यालय अध्यक्ष सौरभ कुमार, प्रदेश उपाध्यक्ष ई० अंशु यादव, चंदन कुमार, धर्मेंद्र कुमार, अमित कुमार, संतोष कुमार, पुष्पक कुमार, राजा यदुवंशी, ओम कुमार, अजित कुमार, रवि यदुवंशी सहित दर्जनों छात्र नेता मौजूद थे.

(नि. सं.)

ऑल इंडिया स्टूडेंट यूनियन ने मनाई नेताजी सुभाषचंद्र बोस की 125वीं जयन्ती ऑल इंडिया स्टूडेंट यूनियन ने मनाई नेताजी सुभाषचंद्र बोस की 125वीं जयन्ती Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 23, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.