किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड का दिया प्रशिक्षण

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों के राजस्व गांव में बुधवार को स्वास्थ्य कार्ड प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. 

इस दौरान घैलाढ़ पंचायत के परसाही, चित्ती पंचायत के चित्ती गांव और बरदाहा पंचायत के राजस्व गाँव पिपराही चकला में वार्ड सदस्य श्याम सुन्दर यादव के दरवाजे पर किसान मृदा स्वास्थ्य कार्ड प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ प्रखंड कृषि पदाधिकारी काशीनाथ सिंह, लोकतांत्रिक युवा जनता दल के प्रखंड अध्यक्ष राजनंदन यादव एवं मुखिया उमेश कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया.

प्रशिक्षण शिविर की अध्यक्षता व संचालन किसान सलाहकार राजेश कुमार पप्पू ने किया. इस अवसर पर बीएओ काशी नाथ सिंह के द्वारा मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना से होने वाले किसानों को लाभ किसान मेला, मृदा जांच का महत्व, नमूना संग्रह के क्रम में बरतने वाली सावधानियों के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की गई. किसानों द्वारा की जा रही खेती के दौरान उनकी उपजाऊ मिट्टी की दशा और दिशा की सुधार पर बल दिया ताकि अच्छी फसल, कम लागत पर प्राप्त कर सकें.

उन्होंने कहा कि उत्पादन से पहले हर हाल में मिट्टी जाँच अवश्य करवा लें. जिससे खेत में डीएपी, पोटाश, यूरिया, कैल्शियम, सल्फर, जिंक आदि पोषक तत्व के ज़रूरी मात्रा का पता चल सके. लोकतांत्रिक जनता दल के प्रखंड अध्यक्ष राजनंदन यादव ने किसानों से वैज्ञानिक पद्धति से खेती कर कम से कम लागत में अधिक से अधिक पैदावार करने का अपील किया. 

इस अवसर पर किसान सलाहकार नंदकिशोर कुमार, विजय कुमार, किसान सूर्यनारायण यादव, छठू यादव, सागर कुमार, उपेन्द्र तांती, वार्ड सदस्य श्याम सुन्दर यादव सहित सैकड़ों किसान उपस्थित थे.

किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड का दिया प्रशिक्षण किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड का दिया प्रशिक्षण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 25, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.