'निखिल मंडल में बहुत काबिलियत है, युवा पीढ़ी के ऐसे लोगों को मौका दीजिये': नीतीश कुमार

हमारा आपसे तो व्यक्तिगत संबंध है, हम हर साल मधेपुरा आते हैं, हमारा मकसद काम करना है, हमने समाज के हर वर्ग का विकास किया है, हर तबके का उत्थान का काम किया है, अगर इस बार मौका मिला तो विकास को नई दिशा मिलेगी. 

उक्त बातें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मधेपुरा के रास बिहारी मैदान में एक जन सभा को संबोधित करते हुए कहा. वे यहाँ मधेपुरा से जदयू प्रत्याशी निखिल मंडल के समर्थन में जन सभा कर रहे थे. उन्होंने कहा कि हमने समाज के उपेक्षित लोगों को मुख्य धारा में जोड़कर उनका विकास करने का काम किया है. हर इलाके के लिए विकास किया. चिकित्सा क्षेत्र में चिकित्सको की बहाली, शिक्षा क्षेत्र में शिक्षकों की बहाली किया. हमने अपराध पर नियंत्रण, आर्थिक स्थिति में सुधार के साथ महिलाओं के उत्थान का काम किया और एक करोड़ महिलाओं को हुनरमंद बनाया. हमने पंचायती राज और नगर निकाय में 50 प्रतिशत आरक्षण दे कर दलित पिछड़ो को मुख्य धारा में जोड़ने का काम किया. दलितो को 16 प्रतिशत, अति पिछड़ा वर्ग को 20 प्रतिशत आरक्षण दिया. महिलाओं के उत्थान के लिए जीविका समुह का शुरुआत किया. आज 20 लाख महिलाएं इससे जुड़ी हुई है. इससे जुड़ कर महिला अपने पैर पर खड़ी हो रही है. मेरे कार्यकाल में बेटियों का आत्मविश्वास बढ़ा है. पढाई के लिए छात्र छात्राओं को पोषाक राशि योजना और मुख्यमंत्री साईकिल योजना से साईकिल से चल कर स्कूल तक पहुंचाने का काम किया. जिससे बालिका ऊंची उड़ान भर रही है. 

आगे कहा कि पहले शिक्षा का हाल बदहाल था. हमने हर पंचायत में प्राथमिक विद्यालय, उच्च विद्यालय खोला. हमने टोला सेवक तालिमी मरकज की शुरुआत किया ताकि सभी लोग शिक्षा को नई ऊंचाई दे सके. बाढ़ आने पर पहले यहाँ कुछ व्यवस्था नहीं थी. आज हमने बाढ़ के समय जो काम किया है और आपदा से निपटने का काम किया है, इसके लिए बिहार की प्रशंसा हो रही है. पहले लालटेन का युग था. हमने बिजली की सेवा में सुधार किया. तय समय से दो माह पहले अक्टूबर 2018 तक हमने हर घर में बिजली पहुंचाया. पहले 700 मेगावाट बिजली खपत होती थी, आज 6000 मेगावाट बिजली खर्च हो रहा है. अब सिंचाई के लिए बिजली की व्यवस्था, घर-घर शौचालय का निर्माण कराया गया एवं हर घर नल का जल पहुंचाने का काम जोरों से चल रहा है. कुशल युवा कार्यक्रम के तहत 10 लाख युवक-युवतियों को ट्रेनिंग दिया. अगर इस बार हमें मौका मिलेगा तो नई टेक्नोलॉजी से रुबरु कराया जायेगा. हर गांव में सोलर स्ट्रीट लाईट लगायेंगें, साफ-सफाई की योजना बना कर इस पर विषेश ध्यान दिया जायेगा. हर खेत तक सिंचाई के लिए बिजली पहुंचाया जायेगा. हर शहर एवं बाजार में कम से कम एक बाइपास बनाया जायेगा, जहाँ जमीन नहीं होगी वहां फ्लाई ओवर बनाया जायेगा. अपराध का ग्राफ गिरा है. आय का मार्ग प्रशस्त किया गया है. विकास दर, सकल घरेलू उद्योग में काफी बढ़ोतरी हुई है. हर 7 से 8 गाँव पर एक पशु चिकित्सा की बहाली होगी.

सहरसा के सांसद दिनेश कुमार यादव ने बताया कि बदलाव अच्छाई के लिए होता है. बदलाव अंधेरे में जाने के लिए नहीं होता है. उन्होंने उनके 15 वर्ष के शासन की चर्चा करते हुए कहा कि दोनों में तुलना करें. आज आपके यहाँ मेडिकल कॉलेज का निर्माण कराया. इंजिनियरिंग कॉलेज का निर्माण हुआ. कोशी का कायाकल्प करने का श्रेय नीतीश कुमार को ही है.

वहीं विधान पार्षद ललन सर्राफ ने कहा कि कर्मयोगी विकास पुरुष नीतीश कुमार ने मधेपुरा को अपना निवास बनाया है और हर चुनाव में यहीं रहकर चुनावी सभा करते हैं. महिलाओं का नीतीश कुमार के प्रति विशेष लगाव है इसका उदाहरण है कि इनके सभा में महिलाओं का जन समूह उमड़ रहा है. परिवारवाद पर चोट करते हुए कहा कि यहाँ नीतीश कुमार के साथ कोई भी अपना पोस्टर लगा सकता है. जबकि उसका अपना परिवार है. नीतीश कुमार का 11 करोड़ लोगों का परिवार है. इनके शासन में बिहार निर्भय है. 

नीतीश कुमार जी मेरे राजनीतिक गुरु: निखिल मंडल 

वहीं निखिल कुमार मंडल ने कहा कि नीतीश कुमार जी मेरे राजनीतिक गुरु हैं. इस बार एक युवा को मौका मिला है. यह जिम्मेदारी तब मैं निभा पाऊंगा जब आप आशीर्वाद देंगे. हम युवा हैं हमसे गलती हो सकती है, हमारे हर गलती पर आपको डांटने का हक है. आपके मार्गदर्शन में हमारा साथ दें, आपका हर वोट एनडीए को मजबूत करेगा. 

वहीँ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने निखिल मंडल के बारे में कहा कि इस व्यक्ति में बहुत काबिलियत है. युवा पीढ़ी के ऐसे लोगों को मौका मिलेगा तो बाद में आपको इतनी ख़ुशी होगी और देखिएगा कि काम कितना आगे तक करता है.

(रिपोर्ट: डॉ. आई. सी. भगत/ फोटो: मुरारी सिंह/ विकास समीर)


'निखिल मंडल में बहुत काबिलियत है, युवा पीढ़ी के ऐसे लोगों को मौका दीजिये': नीतीश कुमार 'निखिल मंडल में बहुत काबिलियत है, युवा पीढ़ी के ऐसे लोगों को मौका दीजिये': नीतीश कुमार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 04, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.