एक करोड़ 28 लाख 46 हजार की लागत से बनने वाले पंचायत सरकार भवन का हुआ शिलान्यास

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड क्षेत्र के बरदाहा पंचायत में पंचायत राज विभाग द्वारा बनने बाले पंचायत सरकार भवन का  बीडीओ संजीत कुमार, जिप सदस्या नूतन देवी, पंचायत के मुखिया उमेश कुमार एवं अन्य लोगों की उपस्थिति में वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच पंचायत सरकार भवन का शिलान्यास किया.

प्रखंड का यह चौथा पंचायत है जहाँ पंचायत भवन बनने जा रहा है. इसके पहले तीन पंचायतों घैलाढ़, श्रीनगर, भतरंधा परमानपुर में यह भवन बन कर तैयार हो गया है. बीडीओ सुजीत कुमार ने बताया कि इसका निर्माण 1 करोड़ 28 लाख 46 हजार की लागत से किया जा रहा है. पंचायत सरकार भवन बन जाने से गांव के लोगों को प्रखंड में मिलने वाली अधिकांश सुविधाए उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सरकार पंचायत सरकार भवन बनवा रही है. इससे पंचायत के लोगों को प्रखंड कार्यालय नहीं जाना पड़ेगा.

उन्होंने पंचायत के मुखिया उमेश कुमार को तेजी से काम कराने का निर्देश दिया ताकि लोगो को नए पंचायत सरकार भवन से योजना की सुविधा शीघ्र मिले. इस दौरान ग्रामीणों को संबोधित करते हुए जिप सदस्या नूतन देवी ने कहा कि सरकारी योजनाओं का समुचित लाभ आम लोगों तक पहुंचाने के उद्देश्य से इस पंचायत सरकार भवन का निर्माण किया जा रहा है. अब ग्रामीण जनता को अपने काम के लिए प्रखंड अनुमंडल और जिला का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. बिहार सरकार के लोक सेवा अधिकार अधिनियम के तहत सभी कार्य उनके पंचायत स्तर पर ही निपटारा किया जाएगा जिसके लिए उक्त भवन के निर्माण बाद यहां आरटीपीएस काउंटर के साथ-साथ मुखिया, पंचायत सचिव, विकास मित्र, किसान सलाहकार सहित अन्य विभाग के कर्मी बैठकर आम लोगों के काम का निपटारा करेंगे.

वहीं पंचायत के मुखिया उमेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि इस पंचायत सरकार भवन से पंचायत के लोगों को काफी लाभ मिलेगा. इस मौके पर जितिया पंचायत मुखिया प्रतिनिधि जवाहर यादव, पकनीय अभियंता रौनक कुमार सिन्हा, जेई नीरज कुमार, रुपम कुमारी, लेखापाल सहायक सुनील कुमार, समाज सेवी गजेंद्र यादव सहित दर्जनों गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.

एक करोड़ 28 लाख 46 हजार की लागत से बनने वाले पंचायत सरकार भवन का हुआ शिलान्यास एक करोड़ 28 लाख 46 हजार की लागत से बनने वाले पंचायत सरकार भवन का हुआ शिलान्यास Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 24, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.