सिंहेश्वर मंदिर जल्द से जल्द खुलवाने को लेकर बैठक आयोजित

बाबा सिंहेश्वर नाथ मंदिर को बिना किसी निर्णय व आदेश के बंद रखने से स्थानीय लोगों व श्रद्धालुओं का आक्रोश समझा जा सकता है. जिसके लिए लोगों ने प्रादेशिक मारवाड़ी संघ दिलिप खंडेलवाल के नये भवन पर मंदिर जल्द से जल्द खुलवाने को लेकर स्थानीय लोगों की एक बैठक आयोजित की गई. 

बैठक में लिए गए निर्णय के तहत् स्थानीय प्रतिनिधिमंडल एसडीओ सह सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति के सचिव से मिला गया और मंदिर अविलम्ब खोलने हेतु ज्ञापन दिया. वहीं इस मामले में डीएम सह सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति के अध्यक्ष नवदीप शुक्ला से भी फोन पर बात हुई. अध्यक्ष सह डीएम ने अभी अनलॉक एक के गाइड लाइन्स में खोले जाने पर मात्र 20 लोगों की उपस्थिति की बात कही. उन्होंने कहा कि अब 21 सितंबर से अनलॉक चार के गाइड लाइन्स के अनुसार 100 व्यक्ति तक किसी भी समारोह में एकत्रित हो सकते हैं. इसीलिए 21 सितंबर से ही मंदिर खोली जाएगी. 

स्थानीय लोग अनलॉक एक के गाइड लाइन्स के अनुसार मंदिर खोलने की मांग की. अनलॉक एक के अनुसार ही पूरे राज्य में आठ जून से मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खोली गई थी. यद्यपि बाबा मंदिर में अर्घा लगाने में हुए विलंब के कारण यहां 12 जून से मंदिर खुल पायी थी. 

एसडीओ से मिलने वाले शिष्टमंडल के द्वारा बताया गया कि अब मंदिर बन्द रखने का कोई औचित्य नहीं है. ज्ञापन में यह भी बताया गया कि अनलॉक एक में आठ जून से ही मंदिर को खोले जाने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया जा चुका है. जिसके आलोक में बिहार राज्य धार्मिक न्यास परिषद् ने आदेश निकाल कर इसके लिए दिशा निर्देश जारी किए थे. इसी अनुसार 12 जून को मंदिर खुली भी थी लेकिन सावन में कावरियों एवं श्रद्धालुओं की अत्यधिक उमड़ने वाले भीड़ को देखते हुए सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति ने सावन भादो के लिए बाबा मंदिर को बंद रखने का निर्णय लिया. जबकि बिहार राज्य धार्मिक न्यास परिषद् ने एक जुलाई को पत्र जारी कर राज्य के सभी शिव मंदिरों को 6 अगस्त तक बंद रखने का आदेश जारी किया. अब भादो समाप्त होने के कई दिन बीत जाने के वावजूद भी आज तक मंदिर नहीं खोला जा सका है. अब जबकि न तो राज्य धार्मिक न्यास परिषद् का आदेश प्रभावी है और न ही सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति का निर्णय प्रभावी है. इसके बावजूद मंदिर बन्द रखना समझ से परे है. नियमानुसार भादो के अगले दिन से ही बाबा मंदिर को खोल देना चाहिए था. अब तो बाबा धाम एवं राज्य के कई बड़े मंदिर यथा महावीर मंदिर, गरीबनाथ मंदिर को भी श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है.

बाबा मंदिर को लेकर कई दिनों से लोगों में आक्रोश व्याप्त है. लोग सोशल मीडिया पर भी आक्रोश प्रकट कर रहे थे. मंगलवार को स्थानीय लोगों ने मंदिर बन्द रखने के विरोध में रामजानकी ठाकुरवाड़ी में एक बैठक की. बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि जब बाबा धाम एवं पटना के महावीर मंदिर खुल रहे हैं तो फिर सिंहेश्वर स्थान मंदिर को क्यों नहीं खोला जा रहा है. यहां मंदिर बंद रहने से सैकड़ों लोगों के समक्ष रोजी रोटी की समस्या उत्पन्न हो गयी है. बैठक में तय हुआ कि बुधवार को सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति के अध्यक्ष सह डीएम एवं सचिव सह एसडीओ से मिलकर मन्दिर को अविलम्ब खुलवाने का अनुरोध किया जाय. इसके वावजूद अगर 24 घंटे के भीतर मंदिर नहीं खोला गया तो प्रदर्शन व आंदोलन किया जाएगा. 

बैठक में मंदिर न्यास समिति के पूर्व सदस्य धर्मनारायण ठाकुर, वस्त्र व्यापार संघ के अध्यक्ष अरविंद प्राणसुखका, भाजपा प्रखंड अध्यक्ष संजय पाठक, राकेश रंजन, कुंदन कुमार, सुदेश शर्मा, राजेश कुमार राजू, अरविंद मिश्रा, सागर कुमार, सुमित वर्मा, सुजीत झा, अनुज सिंह, विष्णु खंडेलवाल आदि मौजूद थे.
सिंहेश्वर मंदिर जल्द से जल्द खुलवाने को लेकर बैठक आयोजित सिंहेश्वर मंदिर जल्द से जल्द खुलवाने को लेकर बैठक आयोजित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 15, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.