आईसीएमआर दिल्ली से अनुमोदन के बाद मधेपुरा में शुरू हुआ आईजीजी एंटीबॉडी टेस्ट

आईसीएमआर के अनुसार कोरोना के बाद शरीर में एंटीबॉडी की स्थिति बताएगा यह टेस्ट, पॉजिटिव लोगों के प्लाज्मा का हो सकेगा उपचार के लिए इस्तेमाल.


Neeraj  Kumar- Clinical Biochemist
& P.hd Research Scholar
आईसीएमआर दिल्ली से अनुमोदन लेकर जिला प्रशासन मधेपुरा द्वारा स्वीकृति प्राप्त करने के बाद जिला मुख्यालय में आईजीजी एंटीबॉडी टेस्ट की शुरुआत सोमवार को जीवन सदन में आयोजित एक कार्यक्रम के माध्यम से शुरू की गई. 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रोटी बैंक के अध्यक्ष चंद्रशेखर कुमार ने कहा कि बेहद कम दर में यह टेस्ट लोगों के बीच कोरोना के डर को कम करने में सहायक बनेगा. आरआर ग्रीन फील्ड के प्रबंध निदेशक राजेश कुमार राजू ने कहा कि ऐसे विकट समय में जब लोग केवल इस बीमारी का नाम सुनकर डर जाते हैं उस दौरान यह टेस्ट लोगों को न केवल राहत प्रदान करेगा बल्कि लोग खुद ब खुद ठीक हो रहे हैं और कोरोना वायरस से लड़ने की क्षमता आ रही है उसकी भी जानकारी मिलेगी. 

ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल मुरलीगंज के मानव सिंह ने कहा कि इस टेस्ट को कराए जाने से यह पता चल पाएगा कि कितने लोग कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारण ठीक हो गए हैं. जनता हेल्थ केयर द्वारा इस महती कार्य को मधेपुरा में धरातल पर उतारने के लिए उन्होंने साधुवाद दिया. 

जनता हेल्थ केयर के निदेशक नीरज कुमार ने जिला व्यापार संघ मधेपुरा, केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन बिहार, प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन, अमन पॉली क्लिनिक, ओम साईं हॉस्पिटल रोटी बैंक, डॉ असीम प्रकाश, डॉ विवेक कुमार, अशफाक आलम, प्रशांत कुमार समेत तमाम लोगों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि लंबी प्रक्रिया के बाद इस टेस्ट की अनुमति प्राप्त हुई. आईसीएमआर दिल्ली से लेकर जिला प्रशासन मधेपुरा तक इस प्रक्रिया को पूरा करने में वक्त तो लगा है लेकिन आशा करते हैं कि जल्दी ही पूरे जिले में अभियान चलाकर इस टेस्ट को किया जाएगा. 
उन्होंने बताया कि फिलहाल जीवन सदन एवं जनता हेल्थ केयर केयर में टेस्ट की व्यवस्था की गई है. वहीं इसकी अनुदानित दर महज 600 रूपये रखी गई है. कार्यक्रम में सुप्रसिद्ध गायक रोशन कुमार द्वारा गीत संगीत की प्रस्तुति दी गई, संचालन राजेश कुमार राजू ने किया किया.
(नि. सं.)
आईसीएमआर दिल्ली से अनुमोदन के बाद मधेपुरा में शुरू हुआ आईजीजी एंटीबॉडी टेस्ट आईसीएमआर दिल्ली से अनुमोदन के बाद मधेपुरा में शुरू हुआ आईजीजी एंटीबॉडी टेस्ट Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 24, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.