मधेपुरा में रोटी बैंक ने कोरोना जांच में मदद करने का किया फैसला

मधेपुरा जिले में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रोटी बैंक ने कोरोना जांच में मदद करने का फैसला किया है. इसके लिए रोटी बैंक द्वारा जिला मुख्यालय के पूर्वी बायपास स्थित जनता हेल्थ केयर सेंटर को मदद करने का निर्णय लिया गया है. 

केंद्र सरकार द्वारा निजी जांच लैब को कोरोना जांच की अनुमति की स्वीकृति मिलने के बाद जनता हेल्थ केयर ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के पास आवेदन दिया था. आवेदन के अवलोकन के बाद आईसीएमआर ने जनता हेल्थ केयर को इसकी अनुमति प्रदान कर दी है. अब स्थानीय जिला प्रशासन से अनुमति लेने की प्रक्रिया चल रही है. 

उक्त आशय की जानकारी रोटी बैंक के अध्यक्ष चंद्रशेखर कुमार ने दी. श्री कुमार ने बताया कि जिला प्रशासन से स्वीकृति मिलने के बाद संभवत: पांच अगस्त से जांच की प्रक्रिया शुरु कर दी जाएगी. इसके लिए दिन के 12 बजे से 4 बजे तक स्थानीय जीवन सदन में लोगों का सैंपल लिया जाएगा जिसकी जांच जनता हेल्थ केयर सेंटर के तकनीकी रूप से संपन्न लैब में की जाएगी. जांच के बाद दूसरे दिन ही लोगों को जांच रिपोर्ट उपलब्ध करा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि फिलहाल 450 मरीजों की जांच की जाएगी. एक दिन में 30 मरीजों से अधिक की जांच नहीं होगी. 

आईसीएमआर से जारी गाइडलाइन के आधार पर एक जांच का शुल्क केवल 600 रुपए प्रति मरीज रखा गया है. रोटी बैंक द्वारा गरीब मरीजों का 50 प्रतिशत शुल्क यथासंभव और कोष की क्षमता के अनुसार रोटी बैंक की ओर से भुगतान किया जाएगा. श्री कुमार ने बताया कि मधेपुरा में बढ़ते मरीजों की संख्या के कारण सरकारी अस्पतालों में जांच में देर होने से लोगों की परेशानी बढ़ रही है. लिहाजा उसे दूर करने के लिए रोटी बैंक और जनता हेल्थ केयर सेंटर के साझा प्रयास से जांच की शुरुआत की जाएगी. सैंपल लेने के दौरान पूरी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा.
(रिपोर्ट: कुमारी मंजू)
मधेपुरा में रोटी बैंक ने कोरोना जांच में मदद करने का किया फैसला मधेपुरा में रोटी बैंक ने कोरोना जांच में मदद करने का किया फैसला Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 30, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.