मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र में नहीं हो रहा लॉकडाउन का अनुपालन

यहाँ पुलिस और प्रशासन के साथ लुकाछिपी का खेल खेल कर दुकानों की शटर खुलती है बंद होती है, शटर गिरा कर दुकानदार दुकान के बाहर कुर्सी पर या फिर बाहर खड़े रहकर करते हैं ग्राहकों का इंतजार.

एक तरफ वैश्विक महामारी कोरोना से अपने को बचाना है, तो लॉकडाउन का अनुपालन जरूरी है. लगातार कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए किराना दुकान, मेडिकल स्टोर, सब्जी मंडी सहित अन्य जरूरी सेवाओं वाले प्रतिष्ठानों को छोड़कर सभी प्रतिष्ठानों को बंद रखने का आदेश दिया गया है. सिविल व पुलिस प्रशासन लोगों से बार-बार अपील कर रही है कि वह बिना वजह घर से बाहर नहीं निकले. विशेष कार्य के लिए अगर लोग घर से निकलते भी हैं तो उन्हें अपने चेहरे को मास्क से ढकने व सोशल डिस्टेंस का पालन करने का निर्देश दिया गया है.

लॉकडाउन के अनुपालन की बात तो कही जा रही है पर मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र में सोशल डिस्टेंसिंग व फिजिकल डिस्टेंसिग की धज्जियां उड़ रही है.

आज सुबह मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र के गोल बाजार में लॉकडाउन के प्रशासनिक आदेश तार-तार हो रहे थे. ऐसा ही नजारा सब्जी मंडी, दवा दुकान, फल मंडी एवं किराना दुकानों के साथ-साथ सड़कों पर भी देखने को मिला लेकिन पुलिस प्रशासन की लाख कोशिशों के बावजूद दुकानदार अपनी दुकान के आगे कुर्सी लगाकर बैठे रहते हैं. पुलिस की जब गाड़ी आती है तो बगल में छुप जाते हैं. प्रशासनिक गाड़ी जाते ही पुनः वापस अपने जगह आकर शटर उठाकर दुकानों के अंदर ग्राहकों को प्रविष्ट करवाते हैं और फिर शटर गिरा देते हैं. खबर है कि भीतर में लगभग सभी व्यापारी के होलसेल से लेकर खुदरा विक्रेता चाहे वह कपड़े की दुकान हो, जूते चप्पल की दुकान हो, श्रृंगार सजावट की दुकान हो या फिर मंदिर वाली गली में चाय पान की दुकान हो, सभी दुकानें लगभग खुली रहती है. मुरलीगंज गोल बाजार में और धर्मशाला रोड में खुदरा एवं थोक कपड़े की मंडी में कारोबार आम दिनों की तरह चल रहा है.

गुरुवार 16 जुलाई से 31 जुलाई तक राज्य सरकार ने पूरे राज्य में लॉकडाउन की घोषणा करते हुए इसका सख्ती से अनुपालन कराने का निदेश दिया है. इस सब के बाद भी मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र में इसमें काफी ढील देखने को मिल रही है. जो कि आने वाले समय में एक बड़ा खतरा भी साबित हो सकती है. मिली जानकारी के अनुसार अभी तक मधेपुरा जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या में प्रतिदिन इजाफा ही हो रहा है जबकि एक्टिव केस दर्जन से अधिक है. दिन प्रतिदिन इसकी संख्या बढ़ती ही जा रही है.

हालांकि, पिछले तीन-चार दिनों से अधिकारियों की मॉनीटरिग में आई कमी भी इसका एक प्रमुख कारण माना जा रहा है. कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रभाव से आम जनता बेपरवाह बनी हुई है. यह स्थिति समाज के लिए शुभ संकेत नहीं है. समय रहते पुलिस प्रशासन को सार्थक एवं कड़े कदम उठाने होंगे, नहीं तो इसके गंभीर परिणाम उठाने पड़ सकते हैं.
मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र में नहीं हो रहा लॉकडाउन का अनुपालन मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र में नहीं हो रहा लॉकडाउन का अनुपालन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 16, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.