लॉकडाउन के दौरान गुटखा एवं तंबाकू व्यापारियों की कट रही है चांदी

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र में लॉकडाउन के दौरान गुटखा एवं तंबाकू व्यापारियों की कट रही है चांदी, पांच गुना कीमत लेकर चल रहा है गुटखा एवं तंबाकू का अवैध कारोबार.

कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन के बीच गुटखा तंबाकू पान मसाला प्रोडक्ट को दुकानदार उपभोक्ताओं से चार से पांच गुना कीमत वसूली करने में लगे हुए हैं. निर्माता कंपनियां सही दामों में दुकानदारों को समान बेच रहे हैं. जिसके बाद भी दुकानदार ऊंचे दामों में बेच रहे हैं. भुक्तभोगी उपभोक्ताओं में अधिकांश दिहाड़ी मजदूर, सामान्य श्रमिक, सीमित वर्ग के लोग होते हैं. उनका कहना है कि तीन रुपये की तंबाकू और गुटखा 20 से 30 रुपये का पैकेट बेच रहे है. जिसमें मुख्य रुप से राज निवास, विमल, मधु, पान पराग, रजनीगंधा तुलसी, 5 गुना अधिक कीमत लेकर बेचे जा रहे हैं. एक रजनीगंधा की पाउच ₹50 में बिकने लगा है. श्रमिक वर्ग की गाढ़ी कमाई दुकानदारों के जेब में जा रही है.

गौरतलब हो कि बिहार में 31 अगस्त 2019 को गुटखा एवं तंबाकू उत्पाद पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. फिर भी कोरोना काल में गुटखा, जर्दा व तंबाकू पर रोक के बावजूद इनका अवैध व्यापार चल रहा है. लगातार बढ़ रहे संक्रमण के केस पर रोक लगाने के लिए नगर पंचायत क्षेत्र के लगभग सभी दुकानदार चोरी-छिपे बड़ी मात्रा में इस कारोबार में संलिप्त है. यहां तक कि मुरलीगंज के कुछ गुटखा के थोक विक्रेता मधेपुरा जिले के तमाम दुकानदारों को ही नहीं बल्कि सहरसा, सुपौल, बनमनखी, पूर्णिया तक के दुकानदारों को बड़ी ट्रक से माल मंगा कर छोटी-छोटी ट्रकों में रात के अंधेरे में इन शहरों तक पहुंचाते हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार गुटखा एवं तंबाकू पान मसाला उत्पादों का भंडारण इनके मधेपुरा और पूर्णिया जिले के सीमावर्ती गांव में होते हैं जहां पुलिस और प्रशासन की पहुंच से दूर होती है.


बिहार के तमाम दुकानों पर गुटखा, तंबाकू सहित अन्य धूम्रपान पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसके बाद शहर में गुटखा, तंबाकू, बीड़ी, सिगरेट की कालाबाजारी शुरू हो गई. जो अब बड़े स्तर पर हो रही है. डीलर शहर में चोरी-छिपे दुकानदारों को दो गुना मुनाफे पर तंबाकू उत्पाद बेच रहे हैं, जो ग्राहकों तक पहुंचते ही चार से पांच गुना महंगे हो जाते हैं.

लॉकडाउन के दौरान गुटखा एवं तंबाकू व्यापारियों की कट रही है चांदी लॉकडाउन के दौरान गुटखा एवं तंबाकू व्यापारियों की कट रही है चांदी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 22, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.