टिड्डियों का दल घुसा बिहार में, मधेपुरा टिड्डियों से निपटने के लिए तैयार

एक तरफ जहाँ हाल में पाकिस्तान से आये टिड्डियों ने देश के कई इलाकों में कहर बरपाया था वहीँ ये खबर अहम् है कि राजस्थान से निकली टिड्डियों का दल बिहार में प्रवेश कर गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र अगवानपुर, सहरसा के वैज्ञानिक अशोक कुमार पंडित ने जारी विज्ञप्ति में कहा है कि गुरुवार देर शाम सूचना मिली है कि टिड्डियों का दल समस्तीपुर जिले के बारिशनगर तक पहुंच गया है। किसानों व प्रशासन को आगाह करते हुए उन्होंने कहा कि टिड्डीयों के दल से निपटने के लिए तैयार रहें तथा कृषि विभाग द्वारा जारी निर्देश का पालन करें।

मधेपुरा जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन ने बताया कि हम टिड्डियों से निपटने के लिए तैयार हैं। आने वाले टिड्डियों पर रसायनिक पदार्थों के छिड़काव के लिए अग्निशमन विभाग को अलर्ट कर दिया गया है। सभी दवा विक्रेताओं को कहा गया है कि वे टिड्डियों को मारने वाली दवा उपलब्ध रखें ताकि किसान टिड्डियों को भगाने के लिए इसका उपयोग कर सके। उन्होंने किसानों को सलाह दी है कि वे ढोल बजाकर, थाली बजाकर तथा धुंआ करके भी टिड्डियों को भगा सकते हैं। किसानों को सलाह दी गयी कि टिड्डियों के आने की सूचना वे तुरंत उनके मोबाइल संख्या-9431818758 पर दें ताकि विभाग द्वारा त्वरित कार्रवाई कर उसे मारा तथा भगाया जा सके।
(रिपोर्ट: कुमारी मंजू )
टिड्डियों का दल घुसा बिहार में, मधेपुरा टिड्डियों से निपटने के लिए तैयार टिड्डियों का दल घुसा बिहार में, मधेपुरा टिड्डियों से निपटने के लिए तैयार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 02, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.