गली नाली पक्कीकरण योजना में गड़बड़ी को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश

मधेपुरा जिले के शंकरपुर प्रखंड क्षेत्र के जिरवा मधेली पंचायत मोरकाही टोला वार्ड संख्या नौ में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के अंतर्गत गली नाली पक्कीकरण योजना में व्याप्त गड़बड़ी को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। 

ग्रामीणों ने कहा कि वार्ड सदस्य व वार्ड सचिव द्वारा निर्माण कार्य में व्यापक पैमाने पर अनियमितता बरती जा रही है। तीन नंबर के ईट व लोकल बालू से निर्माण कार्य करवाया जा रहा है। इसकी शिकायत ग्रामीणों ने बीडीओ से किया है। ग्रामीणों ने बताया कि वार्ड संख्या नौ में हो रहे गली नाली योजना निर्माण कार्य का प्राक्कलन बोर्ड अब तक नही लगाया गया है। जिस कारण योजना कितने की है, सही पता ग्रामीणों को नहीं चल पा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि नाली निर्माण में निचले स्तर पर मात्र एक इंच लोकल बालू और घटिया सीमेंट से ढलाई किया गया है। वहीं तीन नंबर ईंट के टुकड़ा से निर्माण किया जा रहा है और 20:1 का उजला स्थानीय नदी का बालू व घटिया किस्म के सीमेंट का मसाला मिलाकर नाली की दीवार जोड़ी जा रही है जिस कारण घटिया स्तर का निर्माण हो रहा है। 

इसे लेकर ग्रामीण  संजीव कुमार, भूल नारायण यादव, पिंटू कुमार , बिरेंद्र यादव, मंटू कुमार, छेदी यादव, अनंत यादव, रिवन यादव, जयकुमार यादव, रघुवीर यादव, मिश्री लाल यादव, सुभाष कुमार, अनिल कुमार सहित करीब दो दर्जनों ग्रामीणों ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को आवेदन देकर बताया कि शिकायत के बावजूद भी विभागीय जेई एवं अन्य प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी इस पर कोई संज्ञान नहीं ले रहे है। ग्रामीणों ने कहा कि संवेदक द्वारा गली नाली निश्चय योजना का एस्टीमेट दिखाने की मांग पर वार्ड सदस्य कतरा रहे हैं ताकि ग्रामीणों के समक्ष घटिया निर्माण की कहीं पोल न खुल जाए। 

ग्रामीणों ने विरोध करते हुए कहा कि वार्ड सदस्य और सचिव को जब अच्छे कार्य करने को लेकर कहते हैं तो कहता है मेरा कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता है जैसे मन होगा वैसे कार्य करेंगे, जिस पदाधिकारी के पास शिकायत करना है कर दो. 

ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से मांग की है कि खुद अपने स्तर से जांच कर पुनः नये सिरे से नाली निर्माण कराने का मांग किया है. इस बाबत विभागीय जेई विपिन कुमार ने बताया कि हम एस्टीमेट बनाकर दिये थे, उसके बाद हमको नाली निर्माण की जानकारी वार्ड सदस्य नहीं दिया है. अब जानकारी मिली है जांच किया जाएगा.
गली नाली पक्कीकरण योजना में गड़बड़ी को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश गली नाली पक्कीकरण योजना में गड़बड़ी को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 03, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.