आसान नहीं है डगर: विकास कार्य तो हुआ आरम्भ पर लॉकडाउन के कारण सामने आ रही है कई दिक्कतें

मधेपुरा के शंकरपुर प्रखंड क्षेत्र के गाँवों में मजदूरों को मजदूरी देने के लिए इस लॉकडाउन में पंचायतों में विकास का कार्य करने का आदेश दिया गया है ताकि लॉकडाउन में बेरोजगार मजदूरों को रोजगार मिल सके. 

जिसको लेकर पंचायत में कार्य प्रारंभ भी किया गया है. पंचायत में कार्य मनरेगा, पंचम वित्त आयोग, 14 वें वित्त आयोग, गली नली पक्कीकरण योजना, हर घर नल योजना के तहत 20 अप्रैल से शुरू किया गया. जिसमें ये निर्देश दिया गया था कि सोशल डिस्टेंस, मास्क का प्रयोग करना अनिवार्य है.

लेकिन कार्य के दौरान अब पंचायत के विकास कार्य में समस्या आने लगा है, कार्य में लगने वाला मेटेरियल को कार्य स्थल तक ले जाने के लिए गाड़ी तक नहीं मिल रहा है. फिलहाल कई पंचायत में मनरेगा के तहत मिट्टी भराई और ईंट सोलिंग का कार्य हो रहा है जहाँ पर ईंट की आवश्यकता है लेकिन ईंट तो है ले जाने के लिए ट्रेक्टर नहीं मिल रहा है. वहीं गली नली योजना में भी ईंट, पेवर ब्लॉक, छड़, सीमेंट, गिट्टी सहित कई मेटेरियल की आवश्कयता है लेकिन गाड़ी नहीं मिल रही है यदि कोई गाड़ी जाता है भी तो उसे प्रशासन का शिकार होना पड़ता है. 

इस बावत सुबोध सदा, बिरेंद्र, पवन, मोतीलाल, भोलिया देवी, कमलेश्वरी सहित  कई वार्ड सदस्य ने बताया कि काम में काफी दिक्कत हो रही है. जरूरत का समान कार्य स्थल पर नहीं पहुँच रहा है जिससे दिन भर मजूदर साईट पर बैठने को मजबूर हो जाते हैं. मिट्टी वर्क तो हो जाता है लेकिन पक्की कार्य में मेटेरियल साईट पर पहुँचने में काफी दिक्कत आ रही है. इधर चिमनी मालिकों ने बताया कि ईंट है लेकिन गाड़ी भेजने में परेशानी है. पंचायत में कार्य करने वाले ने जिला से मांग किया है कि दुकानदार और चिमनी मालिक के ट्रैक्टर को ईंट पहुँचाने का पास निर्गत हो ताकि  कार्य के साथ मजदूर को रोजगार मिल सके. इधर बी.डी.ओ. आशा कुमारी ने कहा कि गाड़ी को पास देने का निर्देश नहीं है.
आसान नहीं है डगर: विकास कार्य तो हुआ आरम्भ पर लॉकडाउन के कारण सामने आ रही है कई दिक्कतें आसान नहीं है डगर: विकास कार्य तो हुआ आरम्भ पर लॉकडाउन के कारण सामने आ रही है कई दिक्कतें Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 26, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.