किसानों के लिए अनोखा आयोजन: फसल कटनी निष्पादन हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड मुख्यालय के कृषि सभागार भवन में प्रखंड स्तरीय फसल कटनी प्रयोग निष्पादन हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया. 


प्रशिक्षण कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रखंड कृषि पदाधिकारी काशीनाथ ने की. प्रशिक्षण कार्यक्रम में गम्हरिया प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी शिवनारायण राउत ने प्रशिक्षण के दौरान सांख्यिकी विषय से संबंधित खेसरा पंजी जींसवार, नेत्रंकन, प्रक्षेत्र मूल्य भूमि, प्रयोग विवरणी, फसल कटनी प्रयोग आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई. 

मालूम हो कि यह प्रयोग अपने आप में अनूठा प्रयोग है जिसे पहली बार प्रखंड क्षेत्र में कराया जा रहा है. प्रशिक्षण में शामिल सभी कर्मियों को फसल क्षेत्र सर्वेक्षण एवं कटनी के बारे में बताते हुए कहा कि फसल कटनी प्रयोग की रिपोर्ट गुणवत्ता को ध्यान में रखकर ससमय तैयार करने को कहा ताकि किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का भी लाभ मिल सके. फसल कटनी प्रयोग के आधार पर ही किसानों को और सामान्य मौसम अथवा प्रकृति आपदा के कारण होने वाली फसल क्षति का मुआवजा निर्धारित किया जाएगा. 

प्रशिक्षण कार्यक्रम में कृषि पदाधिकारी काशीनाथ, अंचलाधिकारी मनोरंजन प्रसाद, जीपीएस इंद्र भूषण सिंह, कृषि समवन्यक यसवंत कुमार, दिवाकर चौधरी, किसान सलाहकार जे.पी. यादव आदि सभी मौजूद थे.
किसानों के लिए अनोखा आयोजन: फसल कटनी निष्पादन हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला किसानों के लिए अनोखा आयोजन: फसल कटनी निष्पादन हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 05, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.