सरकार ने खुले में पशु वध पर लिया संज्ञान, 24 घंटे मे मांगी गई सूची

पशुओं का खुले मे वध करने के चल रहे खेल को सरकार ने गंभीरता से लिया है । संयुक्त निदेशक (मुख्यालय) पशुपालन निदेशालय ने एसपी को पत्र भेजकर जिले में चल रहे इस प्रकिया को पूर्णरूपेण अंकुश लगाने के लिए जिले चल रहे अवैध पशु वधशाला की सूची की मांग की है।


संयुक्त निदेशक( मु) पशुपालन निदेशालय के पत्रांक 12 नि॰ प॰ म॰ (पशु क्रूरता) 4/2/201253,17/2/20 के माध्यम से एसपी को सूचित किया कि प्राय: देखा जाता है कि अधिकांश क्षेत्रो मे पशुओ को खुले रूप मे वध कर उनके मांस की खुलेआम बिक्री की जाती है। यह पशु एवं मनुष्य  दोनो के लिए हानिकारक है। इस प्रकिया पर पूर्ण रूपेण अंकुश लगाने हेतु पशुपालन निदेशालय द्वारा क्षेत्र मे चल रहे अवैध पशु वधशाला की सूची की मांग की है ।

मांग पर एसपी संजय कुमार ने त्वरित  कार्रवाई  करते हुए  जिले के सभी थानाध्यक्ष और ओपी अध्यक्ष  को पत्र प्रेषित कर आदेश दिया कि अपने अपने क्षेत्र अन्तर्गत अवैध रूप से कार्यरत वैसे सभी पशु वधशाला की सूची अविलम्ब 24 घंटे अंदर डाक से या वितंतू के माध्यम से अधोहस्ताक्षारी के गोपनीय कार्यालय मे समर्पित करना सुनिश्चित करे।

मालूम हो जिला मुख्यालय में सड़क के किनारे दर्जनों मांस, मुर्गा विक्रेता पशु का खुले आम वध करने का सिलसिला लम्बे समय से चला रहे हैं. कई बार शहर के नागरिको ने नाराजगी जताई है और  प्रशासन से अविलम्ब इसे बंद करने की मांग की । प्रशासन ने कारवाई की तो बंद हुआ लेकिन कुछ दिनों के बाद फिर खुल्लमखुला शुरू कर दिया जाता है। 

सरकार ने खुले में पशु वध पर लिया संज्ञान, 24 घंटे मे मांगी गई सूची सरकार ने खुले में पशु वध पर लिया संज्ञान, 24 घंटे मे मांगी गई  सूची Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 20, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.