दिव्यांगों की जांच कर दिया गया विकलांगता प्रमाण पत्र

सोमवार को मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मुरलीगंज के प्रांगण में विकलांगता जांच शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. संजीव कुमार एवं डा. डॉ राजेश कुमार के द्वारा एक सौ से अधिक दिव्यांगों के विकलांगता की जांच कर प्रमाण पत्र सौंपा। 

प्रखंड प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में "बुनियाद संजीवनी सेवा" के माध्यम से विकलांगता की जांच कर का आयोजन किया गया। शिविर में उपस्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सक डॉ संजीव कुमार एवं डॉ राजेश कुमार ने लगभग 110 मरीजों के स्वास्थ्य का परीक्षण कर उन्हें प्रमाण पत्र निर्गत किए.

विभिन्न प्रकार के विकलांगता की जांच कर उन्हें जरूरी सलाह दिए। विशेषज्ञों ने मौके पर विभिन्न प्रकार की विकलांगता आंख, बहरेपन, कान एवं हकलाने यह आवाज नहीं निकल ले नहीं तथा शारीरिक विकलांगता की जांच की गई।

बुनियाद संजीवनी सेवा से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुरलीगंज पहुंचे तीन टेक्नीशियन सुनीता कुमारी जिन्होंने स्पीच और हियरिंग के विकलांग को देखा ,एवं उनके प्रतिशत देखकर चिकित्सा पदाधिकारी के पास आवेदन भेजा ,वही सौरव कुमार सुमन सीनियर फिजियोथैरेपिस्ट 40 से अधिक दिव्यांगों का परीक्षण किया तथा प्रमाण पत्र जारी करने के लिए चिकित्सा पदाधिकारी को जांच उपरांत भेजा. वहीँ आंखों की जांच के लिए टेक्नीशियन मधु सिन्हा ने दो दर्जन से अधिक दिव्यांग जनों का परीक्षण किया। 

डा. संजीव कुमार ने बताया कि इस केन्द्र द्वारा वृद्धजनों, दिव्यांगों, मानसिक एवं किसी प्रकार विकलांगता से ग्रसित रोगियों का इलाज इस केंद्र से किया जाता है। इस बुनियादी केन्द्र के माध्यम से बिहार समेकित सामाजिक सुरक्षा, सुदृढ़ीकरण, सामाजिक देखभाल, उपेक्षित लोगों की देखभाल कर उन्हें एवं उनके परिवार की मदद करता है। इस मौके पर सहयोगी अस्पताल के अन्य कर्मचारी लोग मौजूद थे।

दिव्यांगों की जांच कर दिया गया विकलांगता प्रमाण पत्र दिव्यांगों की जांच कर दिया गया विकलांगता प्रमाण पत्र Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 16, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.