बीएनएमयू में तीसरा दीक्षांत समारोह संपन्न, दी गई 21 छात्रों को स्वर्ण पदक, 40 को पी-एच. डी और 234 को स्नातकोत्तर की उपाधि

भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा का तृतीय दीक्षांत समारोह मंगलवार को समारोहपूर्वक संपन्न हुआ। इस अवसर पर इक्कीस विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक, 40 को पी-एच. डी और 234 को स्नातकोत्तर की उपाधि वितरित की गई।


कार्यक्रम में राज्यपाल सह कुलाधिपति फागू चौहान की अनुपस्थित में कुलपति डाॅ. अवध किशोर राय ने उनका प्रिंटेड अध्यक्षीय भाषण प्रस्तुत किया। भाषण में सभी उपाधिधारकों को बधाई एवं शुभकामनाएँ दीं गई और उनसे यह अपेक्षा की गई कि वे वे अपने ज्ञान को समाज एवं राष्ट्र की उन्नति में लगाएँ। भाषण में कहा गया कि लगातर दूसरे वर्ष ‘दीक्षांत समारोह’ का आयोजन हो रहा है। यह विश्वविद्यालय की जीवंतता का प्रमाण है और इस जीवंतता को आगे भी बरकरार रखने की जरूरत है। यह विश्वविद्यालय सन् 1992 से लगातार वंचित वर्गों के बीच ज्ञान की ज्योति जलाने में महती भूमिका निभा रहा है।  विश्वविद्यालय में लगातार  शैक्षणिक सेमिनारों, सम्मेलनों का आयोजन होता रहा है। राजभवन की मासिक पत्रिका ‘राजभवन संवाद’ की तर्ज पर यहाँ से ‘बीएनएमयू संवाद’ का प्रकाशन भी प्रशंसनीय है। आगे यहाँ गुणवत्तापूर्ण शिक्षण एवं शोध के क्षेत्र में और अधिक प्रगति हो, मेरी यह मंगलकामना है।

कहा कि ‘दीक्षांत समारोह’ की परंपरा भी हमारे यहाँ सदियों पुरानी है। सैकड़ों वर्ष पूर्व ‘उपनिषद्’ में ‘दीक्षांत समारोह’ का उल्लेख मिलता है। वहाँ इस अवसर पर गुरू शिष्य को ‘दीक्षा’ देते थे। इस ‘दीक्षा’ में कहा जाता था कि ‘‘सत्य बोलो, कर्तव्य का पालन करो और स्वाध्याय में आलस्य नहीं करो।’’ यहाँ सत्य को  जीवन का सर्वोच्च मूल्य माना गया है। गुरु विद्यार्थियों से यह अपेक्षा करते थे कि वे जीवन में सदैव सत्य के पथ पर चलेंगे, सत्य बोलेंगे और सत्य के अनुरूप आचरण करेंगे।

इसके पूर्व अतिथिशाला से दीक्षा-स्थल तक शोभा यात्रा निकाली गई। अतिथियों का स्वागत अंगवस्त्रम् एवं पुष्प गुच्छ से स्वागत किया गया। अतिथियों ने भूपेन्द्र नारायण मंडल के चित्र पर पुष्पांजलि की। छात्राओं की टीम ने कुलगीत प्रस्तुत किया। राष्ट्रगान का सामूहिक गायन हुआ।
इसके पूर्व अतिथिशाला से दीक्षा स्थल तक शोभा-यात्रा निकाली गई। मधेपुरा महाविद्यालय मधेपुरा के एनसीसी पदाधिकारी लेफ्टिनेंट गौतम कुमार के नेतृत्व में गार्ड आॅफ आनर दिया गया। सभी अतिथियों के आगमन से लेकर उन्हें उनके जगह पर बैठाने एवं कार्यक्रम में शांति व्यवस्था रखने में इन लोगों का सहयोग सराहनीय रहा।  अतिथियों को किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन एवं जिला प्रशासन पूरी तरह तत्पर दिखा।

मधेपुरा महाविद्यालय मधेपुरा के एनसीसी पदाधिकारी लेफ्टिनेंट गौतम कुमार के नेतृत्व में गार्ड आॅफ आनर दिया गया। कार्यक्रम का संचालन कुलसचिव कपिलदेव प्रसाद ने किया। धन्यवाद ज्ञापन प्रति कुलपति डॉ. फारूक अली ने की। 

इस अवसर पर पूर्व प्रति कुलपति डाॅ. जे. पी. एन. झा एवं डाॅ. नंदकिशोर सिंह, डीएसडबल्यू डाॅ. शिवमुनि यादव, मानविकी संकायाध्यक्ष डाॅ. ज्ञानंजय द्विवेदी,  सामाजिक विज्ञान संकायाध्यक्ष डाॅ. एच. एल. एस. जौहरी, विज्ञान संकायाध्यक्ष डाॅ. लम्बोदर झा, वाणिज्य संकायाध्यक्ष डाॅ. लम्बोदर झा, शिक्षा संकायाध्यक्ष डाॅ. राकेश कुमार, मेडीसिन संकायाध्यक्ष डा. अशोक कुमार यादव,   परीक्षा नियंत्रक डाॅ. नवीन कुमार, सिंडीकेट सदस्य डाॅ. रामनरेश सिंह एवं जवाहर पासवान, सिनेटर डाॅ. नरेश कुमार, मनीषा रंजन एवं रंजन यादव, उप कुलसचिव (अकादमिक) डाॅ. एम. आई. रहमान, पीआरओ डाॅ. सुधांशु शेखर, कुलपति के निजी सहायक शंभु नारायण यादव आदि उपस्थित थे।

बीएनएमयू में तीसरा दीक्षांत समारोह संपन्न, दी गई 21 छात्रों को स्वर्ण पदक, 40 को पी-एच. डी और 234 को स्नातकोत्तर की उपाधि बीएनएमयू में तीसरा दीक्षांत समारोह संपन्न, दी गई 21 छात्रों को स्वर्ण पदक, 40 को पी-एच. डी और 234 को स्नातकोत्तर की उपाधि Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 17, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.