पुरैनी में पैक्स चुनाव को लेकर नामांकन 4 से 6 दिसम्बर तक, मतदान 17 दिसम्बर को, बढ़ा चुनावी तापमान

मधेपुरा जिले में प्राथमिक कृषि साख समिति (पैक्स) के पुरैनी प्रखंड के 9 पैक्स में से 8 पैक्स में पांचवे चरण में 17 दिसंबर को होनेवाले चुनाव को लेकर एक तरफ प्रशासन जहां चुनाव की तैयारियों को पूरा करने में जुटा हुआ है। 


वहीं, दूसरी तरफ नामांकन शुरू होने से पहले ही भावी प्रत्याशियों ने मतदाताओं से संपर्क साधना शुरू कर दिया है। 

प्रखंड के 8 पैक्सों में होने वाले चुनाव में कुरसंडी पैक्स में 2936,सपरदह में 1398,औराय में 2539,नरदह में 1739,गणेशपुर में 1310,पुरैनी में 2588, मकदमपुर में 1702 एवं दुर्गापुर पैक्स में 867 सहित कुल 15079 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।  जबकि वंशगोपाल पैक्स का कार्यकाल पूरी नहीं होने से वहां एक साल बाद चुनाव कराया जाएगा। पैक्स चुनाव में मुख्य रूप से अध्यक्ष पद को लेकर सरगर्मी देखी जा रही है नरदह,औराय, पुरैनी एवं दुर्गापुर के निवर्तमान पैक्स अध्यक्ष जहां हैट्रिक लगाने को बेताब दिख रहे हैं। वहीं शेष अन्य पैक्स के निवर्तमान अध्यक्ष दुबारा उक्त पद को हथियाने में एड़ी चोटी का जोर लगाने पर तुले हुए हैं।
लोगों में चर्चा है कि पैक्स अध्यक्षों द्वारा सदस्य बनाने में अपने पक्ष के लोगों को तरजीह दिए जाने से उनका दोबारा कुर्सी पर काबिज होना लगभग तय है। हालांकि इस बार सदस्यता के लिए ऑनलाइन व्यवस्था से कुछ लोग बाजी पलटने की भी संभावना जाहिर कर रहे हैं। संभावित प्रत्याशी वोटर लिस्ट में शामिल वोटर से संपर्क साधना शुरू कर दिया है। वोटर की समस्याओं को लेकर प्रत्याशी पूरी तरह गंभीर दिख रहे हैं।

प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ विरेन्द्र कुमार ने बताया कि यहां पांचवें चरण में होने वाले चुनाव को लेकर आगामी 4 दिसंबर से 6 दिसंबर तक नामांकन दाखिल किया जा सकेगा।जबकि चुनाव 17 दिसंबर को कराया जाएगा। नामांकन में महिला एवं पुरुष अभ्यर्थी के लिए अलग-अलग काउंटर की व्यवस्था की जाएगी। 

सामान्य कोटि के लिए एक हजार रुपए एवं महिला तथा आरक्षित कोटि के अभ्यर्थियों के लिए पांच सौ रुपए नामांकन शुल्क निर्धारित किया गया है।अभ्यर्थी को सहकारी बैंक का नो ड्यूज सर्टिफिकेट और शेयर धारक होने का प्रमाण भी प्रस्तुत करना होगा।जबकि आरक्षित कोटि के अभ्यर्थियों को जाति और निवास प्रमाण पत्र जमा करना अनिवार्य होगा।शांतिपूर्वक चुनाव के लिए प्रखंड क्षेत्र में 25 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।साथ ही चुनाव संबंधी कोई भी जानकारी के लिए हेल्प डेस्क का भी गठन किया गया है।उन्होंने यह भी बताया कि जिला कृषि पदाधिकारी कृष्णदेव प्रसाद एवं प्रभारी पंचायती राज पदाधिकारी सुमन कुमार सिंह को प्रखंड क्षेत्र का पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है।

वहीं बताया जा रहा है कि मतदाता सूची में वर्तमान में जिस गांव के पैक्स अध्यक्ष हैं उसी गांव के सर्वाधिक मतदाताओं के नाम दर्ज हैं. जबकि वंचित मतदाताओं में बेचैनी देखी जा रही है. चुनाव मैदान में कूद चुके लोग मतदाताओं के बीच प्रत्याशी के रूप में अपनी पहचान बताना शुरू कर दिये हैं।
पुरैनी में पैक्स चुनाव को लेकर नामांकन 4 से 6 दिसम्बर तक, मतदान 17 दिसम्बर को, बढ़ा चुनावी तापमान पुरैनी में पैक्स चुनाव को लेकर नामांकन 4 से 6 दिसम्बर तक, मतदान 17 दिसम्बर को, बढ़ा चुनावी तापमान Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 30, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.