मधेपुरा में गोपाष्टमी महोत्सव का हुआ रंगारंग आगाज, विनोद ग्वार और मैथिली ठाकुर ने बांधा शमां

मधेपुरा के गौशाला परिसर में राजकीय गोपाष्टमी महोत्सव का रंगारंग भव्य उद्घाटन बिहार सरकार के लघु संसाधन एवं विधि मंत्री नरेंद्र नारायण यादव, अनसूचित जाति एवं अनसूचित जनजाति मंत्री प्रो. डॉ रमेश ऋषिदेव, स्थानीय सांसद दिनेश चन्द्र यादव, पूर्व विधायक अरुण कुमार, डीएम नवदीप शुक्ला, एसपी संजय कुमार, डीडीसी विनोद कुमार सिंह, एसडीएम वृंदालाल, वरीय समाजसेवी डॉ भूपेंद्र नारायण यादव मधेपुरी, जदयू जिलाध्यक्ष प्रो. विजेंद्र प्रसाद यादव ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया.

\
इस मौके पर जिले की चर्चित गायिका शशिप्रभा जायसवाल के गायन व प्रशस्ति, श्रुति आंनद, शिवाली के नृत्य द्वारा स्वागत गान "सुमिरो के हार प्रभूतर स्वीकार कीजिए" को प्रस्तुत कर अतिथियों का स्वागत किया गया. स्वागत भाषण देते व कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डीएम नवदीप शुक्ला ने कहा कि सरकार के प्रयास से यह राजकीय महोत्सव का आयोजन होता है. जिसका मुख्य उद्देश्य है कला संस्कृति के विकास को गति देना. 

अपने उद्घाटन संबोधन में मंत्री नरेंद्र नारायण यादव ने कहा की गोपाष्टमी पूजा मूलतः छठ के बाद गौ पूजा से शुरू होती है. इसी को समर्पित यह गोपाष्टमी महोत्सव कला संस्कृति के क्षेत्र में नया मुकाम देने के लिए आयोजित किया जाता है. सरकार विभिन्न क्षेत्रों के साथ-साथ कला संस्कृति के क्षेत्र में भी नया इतिहास लिखने को संकल्पित है. दुनिया की सृष्टि की पूजा ही सच्चे अर्थों में भगवान की पूजा है. हमारे यहां की  गंगा यमुना की संस्कृति ही भारत को विश्व मंच पर अलग पहचान देती है. ऐसे महोत्सवों से कलाकारों को तो मंच मिलता ही है साथ ही कला संस्कृति के विकास को गति भी मिलती है. उन्होंने अपने संबोधन में सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए उपस्थित लोगों से अपील भी किया कि सृष्टि के विभिन्न रूपों को संरक्षित करने को आगे आएं. 
मुख्य अतिथि अनसूचित जाति व अनसूचित जनजाति मंत्री प्रो. डॉ रमेश ऋषिदेव ने कहा कि भारत पर्वों का देश है, जिसका एक अंग गौ पूजा भी है. गाय के दूध के अलावा गोबर और गौ मूत्र  भी आज विभिन्न क्षेत्रों में बहुपयोगी साबित हो रहा है. इसलिए आज जरूरत है कि बदलते परिवेश में गौ संरक्षण को बढ़ावा दिया जाए, क्योंकि गाय हमारी संस्कृति का अभिन्न हिस्सा है. 

वहीं विशिष्ठ अतिथि स्थानीय सांसद दिनेश चन्द्र यादव ने कहा कि गोपाष्टमी मूलतः श्री कृष्ण की गौ पूजा से जुड़ा है. उन्होंने कहा कि आज के दौर में श्री कृष्ण के उस मंत्र को उतारने की जरूरत है जिसमें उन्होंने कर्म करने वाले को फल की चिंता न करने की बात कही है. अपने संबोधन में उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में हो रहे विकास की चर्चा करते हुए कहा कि आज मधेपुरा बड़ी तेजी से विभिन्न क्षेत्रों में उभर रहा है. 

पूर्व विधायक अरुण कुमार यादव ने कहा कि यह महोत्सव यहां की प्रतिभा को नई दशा व दिशा देगा ऐसा उनका विश्वास है. धन्यवाद ज्ञापन करते हुए प्रखर समाजसेवी सह आयोजन समिति के वरीय सदस्य डॉ भूपेंद्र नारायण यादव मधेपुरी ने संक्षेप में गाय की उपयोगिता और हिन्दू धर्म में श्री कृष्ण के स्थान पर प्रकाश डालते हुए अतिथियों का आभार व्यक्त किया.

पहले दिन के कार्यक्रम में स्थानीय कलाकारों के अलावे सूफी गायक विनोद ग्वार और लोकप्रिय लोक गायिका मैथिली ठाकुर की प्रस्तुति पर दर्शक झूम उठे.

इस मौके पर डीडीसी विनोद कुमार सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी वृंदलाल, डीपीआरओ सह एनडीसी रजनीश कुमार राय, पूर्व प्राचार्य प्रो. सुरेश यादव, शिक्षक संघ नेता परमेश्वरी प्रसाद निराला, डॉ रवि रंजन, जदयू जिलाध्यक्ष प्रो. बिजेंद्र यादव, डीपीओ आईसीडीएस मोहमद कबीर, डीईओ उग्रेश कुमार मंडल, सदर डीएसपी वसी अहमद, आर के झा, संतोष कुमार झा, पुरस्कार से सम्मानित प्रो. योगेंद्र प्रसाद यादव, स्काउट एंड गाइड के जयकृष्ण प्रसाद यादव, डॉ एन. के. निराला, राजकीय महोत्सव के मीडिया प्रभारी हर्ष वर्धन सिंह राठौर सहित बड़ी संख्या में महिला श्रोताओं की भागीदारी रही. कार्यक्रम का संचालन पी. यदुवंशी और उद्घोषिका समीक्षा यदुवंशी ने किया.
मधेपुरा में गोपाष्टमी महोत्सव का हुआ रंगारंग आगाज, विनोद ग्वार और मैथिली ठाकुर ने बांधा शमां मधेपुरा में गोपाष्टमी महोत्सव का हुआ रंगारंग आगाज, विनोद ग्वार और मैथिली ठाकुर ने बांधा शमां Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 06, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.