मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड में अश्रुपूर्ण नेत्रों से मां की विदाई संपन्न

लगभग डेढ़ सौ बस पुराने सार्वजनिक दुर्गा स्थान मुरलीगंज में मंगलवार रात 9:30 बजे मंदिर से मां दुर्गा की विदाई के लिए लोगों ने शोभा यात्रा निकाली. 


दुर्गा प्रतिमा विसर्जन देखने शनिवार को सोझी घाट पर लोगों की भीड़ उमड़ती रही. शहर में मेला सा दृश्य था. हर तरफ मां दुर्गा का जयघोष, प्रतिमा विसर्जन देर रात तक होता रहा.

माँ दुर्गा की विसर्जन शोभा यात्रा दसवीं की शाम कंधों पर निकाली गयी. मां को विदाई देने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही. गाजे-बाजे के साथ निकाली गयी शोभायात्रा में बड़ी संख्या में लोग शामिल थे. आगे-आगे कलश, श्री गणेश, मां लक्ष्मी, मां सरस्वती, भैरव, शिव- पार्वती, माता काली, मां दुर्गा की प्रतिमा चल रही थी.

लगभग डेढ़ सौ वर्षों से जिस पथ होकर मां की प्रतिमा विसर्जन के लिए निकाली जाती है आज तक उसी मार्ग से और उसी जगह प्रतिमा विसर्जन होता आया है, जहां वर्षों पहले हुआ करता था. अन्य मार्गों से न तो निकाला जाता है न ही किसी अन्यत्र जगह विसर्जन किया जाता है. इस दौरान महाअष्टमी के दिन से ही मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ थी.  इसके बाद नवमी के दिन मेला घूमने वाले लोगों की भीड़ अधिक देखी गयी. 
वहीं पूजा में घूमने के लिए स्थानीय प्रशासन और मेला कमिटी द्वारा पहले ही वाहनों की नो इंट्री कर दी थी. विधि व्यवस्था सामान्य बनाये रखने के लिए स्थानीय प्रशासन सजग दिखा. आज विसर्जन के समय मंदिर परिसर से लेकर  स्टेट हाईवे 91 के रेलवे गुमटी के बाद विसर्जन स्थल तक पुलिस प्रशासन मुरलीगंज थाना अध्यक्ष संजीव कुमार एवं स.अ. नि. मनोज कुमार द्वारा महिला पुलिस बल एवं पुरुष पुलिस बल, टाइगर मोबाइल के साथ मुस्तैदी से डटे दिखे.

मुरलीगंज सार्वजनिक दुर्गा मंदिर मुरलीगंज, स्टेशन परिसर एवं प्रखंड क्षेत्र के धरहरा कोल्हायपट्टी, परमानंदपुर, नवटोलिया, बेलो पूर्वी टोला, मीरागढ, पड़वा नवटोल, संत नगर, दिग्घी, मीरागढ़, रामपुर, तमोट परसा, खाडी, भेलाही, अन्य सभी जगहों पर भी मंगलवार की शाम ही विसर्जन का कार्यक्रम संपन्न हो गया. मुरलीगंज गोल बाजार जहां पिछले कुछ वर्षों से दुर्गा पूजा मनाई जाती है का विसर्जन कार्यक्रम बुधवार को 10:30 बजे का रखा गया. वहीं दूसरी ओर भतखोड़ा में भी आज ही विसर्जन कार्यक्रम रखा गया है. दोनों जगहों के बारे में प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया कि विसर्जन आज दिन के समय ही 2:00 बजे तक संपन्न करवा लिया जाएगा.
मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड में अश्रुपूर्ण नेत्रों से मां की विदाई संपन्न मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड में अश्रुपूर्ण नेत्रों से मां की विदाई संपन्न Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 10, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.