हाट मालिक के मनमानी के खिलाफ मंजौरा बाजार बंद, सब्जी विक्रेताओं के समर्थन में उतरे स्थानीय व्यवसायी

मधेपुरा के बिहारीगंज थाना के  मंजौरा बाजार में स्थानीय व्यवसाईयों ने शुक्रवार को सब्जी विक्रताओं के समर्थन में बाजार बंद रखा. बंद के दौरान सेन्ट्रल बैंक की शाखा में भी काम काज पूरी तरह ठप्प कर दिया गया. 


स्थानीय लोग हाट मालिक के मनमानी के खिलाफ आक्रोशित नजर आए. इस दौरान व्यवसाईयों ने जमकर प्रदर्शन किया और व्यवस्था के खिलाफ नारेबाजी की. वहीं अनुमान है कि  बाजार बंदी की वजह से लाखों का कारोबार प्रभावित हुआ. वहीं आमजन परेशान रहे. 

मालूम हो कि मंजौरा बाजार पूर्णिया और मधेपुरा के सीमा क्षेत्र पर अवस्थित है. यहां पर दोनों जिले के दर्जनों गांव के लोग प्रत्येक दिन खरीददारी करने पहुंचते हैं. ग्रामीण क्षेत्र के इस बाजार में हर रोज चहल-पहल रहती है, लेकिन शुक्रवार को बंदी की वजह से बाजार में सन्नाटा पसरा रहा. ज्ञात हो कि इस इलाके में सब्जी की खेती प्रचुर मात्रा में होती है. उक्त मंजौरा बाजार सब्जी मंडी के रूप में प्रचलित है और यह बाजार सस्ती सब्जी के रूप में भी जाना जाता है, लेकिन जिस तरह से हाट मालिक की मनमानी सामने आयी है उससे बाजार की रौनक फीकी पड़ती नजर आ रही है.

बताया जा रहा है कि हाट मालिक रबिन मंडल सब्जी विक्रेताओं से मनमानी बट्टी वसूला करते हैं. सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि पहले 10 से 15 रूपया लिया जाता था, अब 30 से 35 रूपया जबरन वसूला जाने लगा. जब दुकानदारों ने मनमानी वसूली का विरोध जताया तो हाट मालिक ने मारपीट और गाली गलौज शुरू कर दिया. इससे गुस्साए सब्जी विक्रेताओं ने हाट लगाना बंद कर दिया. सब्जी विक्रेता बाजार से दूर पूर्णिया जिला के सीमा पर हाट लगाना शुरू कर दिए. इस वजह से धीरे-धीरे मुख्य बाजार की रौनक फीकी पड़ने लगी. 

इससे खिन्न होकर स्थानीय व्यवसायी बाजार की दुकानें बंद कर हाट मालिक के मनमानी के खिलाफ  विरोध जताया. लोग हाट मालिक पर कार्रवाई की मांग कर रहें हैं. बाजार बंदी की सूचना पर दोपहर एस.डी.एम. एस.जेड. हसन और सी.ओ. विजय कुमार राय पहुंचे. अधिकारी ने दोनों पक्षों के साथ बैठक की और बैठक के दौरान समस्या के समाधान पर चर्चा की. एस.डी.एम. ने कहा कि सब्जी बाजार दूसरे जगह लगाया जाए क्योंकि सड़क किनारे जाम लगने से परेशानी बढ़ती है. 

वहीं एस.डी.एम. ने कहा कि बाजार की बंदोबस्ती महंगे दरों पर होने की वजह से मालिक को परेशानी है लेकिन सब्जी वालों से सक्षम बट्टी की राशि ली जानी चाहिए.

विरोध जताने वालों में भूषण गुप्ता, विनय जायसवाल, पंसस प्रतिनिधि सुनील जायसवाल, राजेश, प्रकाश, बिपीन, अमरजीत, राहुल, घनश्याम, सुनील साह, नीतीश आदि शामिल थे. इन लोगों ने बताया कि समस्या का समाधान नहीं होने पर अनिश्चितकालीन बाजार बंद रखेंगे.
(रिपोर्ट: रानी देवी)
हाट मालिक के मनमानी के खिलाफ मंजौरा बाजार बंद, सब्जी विक्रेताओं के समर्थन में उतरे स्थानीय व्यवसायी हाट मालिक के मनमानी के खिलाफ मंजौरा बाजार बंद, सब्जी विक्रेताओं के समर्थन में उतरे स्थानीय व्यवसायी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 13, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.