एनीमिया मुक्त भारत जागरूकता रथ पंचायत भ्रमण के लिए हुआ रवाना

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज पीएचसी से दिन के 12:00 बजे एनीमिया मुक्त भारत जागरूकता रथ को पंचायत भ्रमण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया । मौके प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजेश कुमार के द्वारा फीता काटने के उपरांत जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया । 


प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजेश कुमार ने बताया कि प्रखंड के जितने भी सरकारी संस्था है वहाँ के 10 वी से 12वी तक के बच्चों को प्रत्येक सप्ताह आयरन की टेबलेट दी जाएगी । इस इलाके में बच्चो में एनीमिया का संभावना बहुत ज्यादा रहता है । अगर बच्चो में खून की कमी रहेगी तो उसका समुचित विकास नही हो पायेगा । इस लिए सरकार के निर्देशानुसार लोगो को जागरूक भी किया जा रहा है जिसके लिए जागरूकता रथ निकाली गई । मौके पर जानकारी देते हुए डॉ राजेश ने बताया कि दरअसल एनीमिया है क्या?

इस अभियान के तहत गांव-गांव जाकर 5 वर्ष तक के बच्चों और 15 से 49 आयु वर्ग की महिलाओं की रक्त जांच की जाएगी और एनीमिया पाए जाने पर उन्हें जरूरी उपचार दिया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार एनीमिया जैसे मामलों में सबसे बड़ी समस्या ये है कि लोगों को यह मालूम ही नहीं होता कि वह एनीमिक है।
एनीमिया मुक्त भारत में बच्चों और महिलाओं की स्क्रीनिंग करने का फैसला किया गया है। यहां यह बता दें कि बच्चों के रक्त में प्रति डेसीलीटर 11 ग्राम से कम हेमोग्लोबिन और महिलाओं के रक्त में प्रति डेसीलीटर 12 ग्राम से कम हेमोग्लोबिन होने को एनीमिया कहते हैं।

रथ प्रखंड के 17 पंचायतों के गांव में जाकर लोगो को जागरूक करने का प्रयास किया जाएगा । स्वास्थ्य प्रबंधक के द्वारा बताया गया कि सभी लड़के लड़कियों जो स्कूलों में पढ़ती है उनके वहां के शिक्षकों एवं जो स्कूल नही जाते है वहाँ गांव में आंगनबाड़ी केंद्र पर सेविका एवं आशा कार्यकर्ताओं के द्वारा बच्चो को आइरन की गोली दी जाएगी वही छोटे बच्चे को सिरप पिलाया जाएगा ।
एनीमिया मुक्त भारत जागरूकता रथ पंचायत भ्रमण के लिए हुआ रवाना एनीमिया मुक्त भारत जागरूकता रथ पंचायत भ्रमण के लिए हुआ रवाना Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 26, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.